Weather Update: हरियाणा में कड़ाके की ठंड का कहर जारी, पूरे सप्ताह राहत के आसार नहीं

हरियाणा में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आने वाले एक सप्ताह तक राहत के कोई आसार नहीं हैं। इस दौरान तापमान सामान्य से 5.5 डिग्री तक नीचे रह सकता है।

मंगलवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। महेंद्रगढ़ में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। हिसार में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 3.2 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 18 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा। इससे दृश्यता 25 मीटर तक कम हो सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक एके सिंह ने बताया कि इस बार सर्द दिन 16 जनवरी तक खिंच गए हैं। आमतौर पर जनवरी के पहले हफ्ते तक सर्द दिन दर्ज किए जाते रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय कोहरे की मोटी चादर है। इस वजह से सर्द दिन दर्ज किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सर्दियों में उत्तर भारत के क्षेत्र में कोहरा आना एक सामान्य घटना है। उन्होंने बताया कि वातावरण में तापमान कम है, हवा की गति भी काफी कम है, नमी के साथ काफी मात्रा में एरोसोल मौजूद हैं।

वहीं, दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं हो पा रहे। इससे भी मौसम की गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। हरियाणा में पिछले 46 दिन से सूखा पड़ा है। बीते एक दिसंबर को बारिश दर्ज की गई थी। फिलहाल अगले एक हफ्ते भी बारिश की संभावना नहीं है।

ठंड से बचने के लिए क्या करें

  • गर्म कपड़े पहनें।
  • सिर, गर्दन और कान को ढककर रखें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • धूप में बाहर निकलें।
  • शराब और कैफीन का सेवन न करें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।