वीर बाल दिवस: वीर साहिबजादों के बलिदान से प्रेरणा लें, देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहें

नई दिल्ली, 26 दिसंबर 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीर बाल दिवस के अवसर पर कहा कि आजादी के अमृतकाल में वीर बाल दिवस का आयोजन एक नए अध्याय की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि वीर साहिबजादों का बलिदान हमें देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहने की प्रेरणा देता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने का प्रतीक है। ये दिन हमें याद दिलाता है कि शौर्य की पराकाष्ठा के समय कम आयु मायने नहीं रखती।”

उन्होंने कहा कि वीर साहिबजादों ने मात्र 12 से 17 वर्ष की आयु में ही अपने धर्म और देश के लिए प्राणों की आहुति दे दी थी। उन्होंने कहा कि उनके बलिदान से हमें सीखना चाहिए कि देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वीर बाल दिवस अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वीर साहिबजादों का बलिदान पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वीर बाल दिवस के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में युवाओं को वीर साहिबजादों के बलिदान से प्रेरित होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वीर बाल दिवस देश के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने कहा कि इस दिन हमें वीर साहिबजादों के बलिदान को याद करना चाहिए और उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।