हरियाणा में शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों की प्रक्रिया फिर से शुरू होगी

26 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, 8 जनवरी तक मिलेंगे मनपसंद स्कूल

हरियाणा के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों की प्रक्रिया फिर से शुरू करने का फैसला किया है। नए शेड्यूल के अनुसार, शिक्षक 26 नवंबर से 8 जनवरी तक अपने मनपसंद स्कूलों का चयन कर सकेंगे।

नए शेड्यूल के अनुसार, 26 नवंबर से 30 नवंबर तक शिक्षक अपने पसंदीदा जिलों का चयन कर सकेंगे। 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक शिक्षक अपने पसंदीदा खंडों का चयन कर सकेंगे। 11 दिसंबर से 20 दिसंबर तक शिक्षक अपने पसंदीदा स्कूलों का चयन कर सकेंगे। 21 दिसंबर से 27 दिसंबर तक शिक्षक अपने आवेदन में संशोधन कर सकेंगे। 28 दिसंबर से 3 जनवरी तक शिक्षकों के तबादलों की प्रारंभिक सूची जारी की जाएगी। 4 जनवरी से 8 जनवरी तक शिक्षकों की आपत्तियां और सुझाव मांगे जाएंगे। 9 जनवरी को अंतिम सूची जारी की जाएगी।

शिक्षकों को मिलेगा फायदा

नए शेड्यूल से शिक्षकों को काफी फायदा मिलेगा। इससे उन्हें अपने मनपसंद स्कूलों में तबादला पाने का मौका मिलेगा। साथ ही, तबादलों की प्रक्रिया में भी पारदर्शिता आएगी।

शिक्षकों को यह करना होगा

शिक्षकों को तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए शिक्षकों को शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद शिक्षक अपने पसंदीदा जिलों, खंडों और स्कूलों का चयन कर सकेंगे।

शिक्षक संगठनों ने शिक्षकों के तबादलों के लिए दो साल का इंतजार करने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने मांग की है कि तबादलों की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाए।