CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के नए सीएम आज लेंगे शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath
CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath

CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव और विष्णु देव साय बुधवार को पीएम मोदी और अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में शपथ लेंगे। बीजेपी द्वारा अपनी असामान्य सीएम पसंद की घोषणा के साथ मुख्यमंत्रियों के नामों पर सस्पेंस खत्म होने के बाद, अब कैबिनेट बर्थ को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। यह संभवतः दोनों राज्यों में आज के शपथ ग्रहण समारोह के साथ समाप्त हो जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 15 दिसंबर को शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव

58 वर्षीय मोहन यादव तीन बार के विधायक और प्रमुख ओबीसी नेता हैं। नए मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि मुख्यमंत्री की संभावनाओं पर सभी गणनाएँ गड़बड़ा गईं। मोहन यादव आरएसएस के करीबी हैं, पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए थे और 2018 और 2023 में निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा। एलएलबी, एमबीए और पीएचडी-धारक, मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री थे। मोहन यादव के दो डिप्टी होंगे-जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला। नरेंद्र सिंह तोमर होंगे मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य प्रगति CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath

मध्य प्रदेश में भाजपा को भारी बहुमत से जीत दिलाने वाले शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य प्रगति करेगा। निवर्तमान मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं जाकर अपने लिए कुछ मांगने के बजाय मर जाना पसंद करूंगा। मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा।”

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

59 वर्षीय विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री बनेंगे। एक पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व सांसद, विष्णु देव साय का सीएम होना भी एक आश्चर्य था कि राज्य में बीजेपी ने कांग्रेस से यह सीट छीन ली। हालाँकि साई के पास चुनावी राजनीति में वर्षों का अनुभव है और जमीनी स्तर पर काम करने का भी, लेकिन सार्वजनिक प्रोफ़ाइल की कमी के कारण उन्हें अग्रणी के रूप में नहीं देखा जा रहा था।

सीएम और डिप्टी सीएम के नामों को अंतिम रूप CM of Madhya Pradesh and Chhattisgarh will Take Oath

विजय शर्मा और अरुण साव विष्णुदेव साय के डिप्टी के रूप में काम करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अध्यक्ष होंगे। पार्टी को सीएम और डिप्टी सीएम के नामों को अंतिम रूप देने में एक सप्ताह का समय लगा क्योंकि इसने उन अपेक्षित नामों को दरकिनार करते हुए नेताओं की एक नई कतार आगे बढ़ा दी जो चर्चा में थे।

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद