हरियाणा में सर्दी का सितम जारी, कोहरे की चादर ओढ़े हुए प्रदेश में कंपकंपी

हरियाणा में इन दिनों कोहरे और सर्दी का कहर आम जनता को परेशान कर रहा है। प्रदेश के कई शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। गुरुवार को महेंद्रगढ़ में तो न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.7 डिग्री कम है।

हालांकि, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राहत की कोई उम्मीद नहीं जताई है। 21 और 25 जनवरी को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है, लेकिन ये कमजोर श्रेणी के होने की वजह से बारिश नहीं लाएंगे। तापमान में भी मामूली उतार-चढ़ाव ही होने की संभावना है।

कोहरे और सर्दी की वजह से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर दृश्यता कम होने से दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ गया है। स्कूलों को भी कई जगहों पर बंद कर दिया गया है।

कृषि क्षेत्र पर भी इस मौसम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। खेतों में काम करना कठिन हो गया है और फसलों को भी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग ने घने कोहरे, अत्यधिक ठंडे दिन और गंभीर शीत लहर को लेकर ऑरेंज व रेड अलर्ट जारी किए हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि वे गर्म कपड़े पहनें, बाहर निकलते समय सावधानी बरतें और मौसम का हाल जानकर ही घर से निकलें।