हरियाणा में इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत: 2 जिलों में 29 जनवरी से, 9 जिलों में जून 2024 तक

हरियाणा सरकार 29 जनवरी से राज्य के दो जिलों में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 जनवरी को पानीपत से और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा 29 जनवरी को जगाधरी से इस सेवा का उद्घाटन करेंगे।

पानीपत और जगाधरी के बाद, पंचकूला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, करनाल, रोहतक और हिसार सहित कुल 7 अतिरिक्त शहरों में भी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जाएगी। इन सभी नौ शहरों में सेवा की शुरुआत जून 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है।

इन 450 मॉडर्न, वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े के साथ, 12 वर्षों से अधिक समय की 2450 करोड़ रुपए की यह परियोजना प्रदूषण रहित पर्यावरण की दिशा में एक बड़ा कदम है।

राज्य सरकार ने बस निविदा प्रक्रिया के लिए भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक इकाई कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) को अपना सलाहकार नियुक्त किया। सीईएसएल द्वारा राष्ट्रीय ई-बस प्लान के तहत किए गए एक वैश्विक निविदा के बाद, 375 (12 मीटर) बसों के लिए ऑर्डर दिया गया था।

वर्तमान में इन नौ शहरों में से प्रत्येक में सिटी बस सेवा के लिए अलग-अलग डिपो निर्माणाधीन हैं। पानीपत और जगाधरी (यमुनानगर) में मौजूदा डिपो को अपग्रेड किया गया है। शेष सात स्थानों पर लगभग तीन एकड़ भूमि में नए डिपो बनाए जा रहे हैं।

इन नए डिपो पर परिचालन जून 2024 तक शुरू होने की संभावना है। सिटी बस सेवा से न केवल शहरी आबादी बल्कि जिले की ग्रामीण आबादी को भी फायदा होगा, और प्रत्येक शहर के आसपास के गांवों तक बस सेवा की पहुंच सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2023 के अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि सरकार हरियाणा के नगर निगमों वाले 9 शहरों और रेवाडी शहर में सिटी बस सेवा शुरू करेगी और गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में मौजूदा सिटी बस सेवाओं का विस्तार करेगी।

इस घोषणा को तीव्रता से क्रियान्वित करते हुए परिवहन विभाग ने रिकॉर्ड समय में इस परियोजना को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिससे यह पूरे देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरू की गई एक अनूठी परियोजना बन गई है।