अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का छठा दिन: भागवत लखनऊ पहुंचे, रामलला आज नए मंदिर जाएंगे

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के पहले, आज 21 जनवरी को अयोध्या की सीमाएं सील कर दी गई हैं। अब 23 जनवरी तक सिर्फ प्राण प्रतिष्ठा में बुलाए गए मेहमानों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

अयोध्या को 2000 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। आज शाम की आरती के बाद प्राण प्रतिष्ठा के लिए जरूरी अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे।

आज शाम को रामलला की पुरानी प्रतिमा को राम मंदिर ले जाया जाएगा। रामलला के साथ उनके तीनों भाई, हनुमान और शालिग्राम भी रहेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी 22 जनवरी को ही अयोध्या आएंगे। वे यहां चार घंटे रुकेंगे। पहले उनके 21 जनवरी को अयोध्या आने की चर्चाएं थीं।

भागवत लखनऊ पहुंचे

प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान आचार्य सत्येंद्र दास महाराज ने रविवार को लखनऊ पहुंचकर भागवत कथा का समापन किया। उन्होंने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा एक ऐतिहासिक घटना है। इसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु भाग लेंगे।

अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही, ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर से श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। राम मंदिर के आसपास के इलाके में भव्य सजावट की गई है।