दीपावली 2023: आज मां लक्ष्मी की पूजा के लिए दो शुभ मुहूर्त, मिल सकती है धन-धान्य और सुख-समृद्धि

आज, 12 नवंबर 2023 को दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन-धान्य और सुख-समृद्धि की देवी माना जाता है। इस दिन उनकी पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

इस साल दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए दो शुभ मुहूर्त हैं। पहला मुहूर्त शाम 5:25 बजे से 6:45 बजे तक है। यह मुहूर्त प्रदोष काल में है, जो मां लक्ष्मी की पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है। दूसरा मुहूर्त रात 11:51 बजे से 2:04 बजे तक है। यह मुहूर्त सिंह लग्न में है, जो भी मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुभ माना जाता है।

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। पूजा करने से पहले स्नान करके शुद्ध वस्त्र धारण करें। पूजा स्थल को साफ-सुथरा कर दें। मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर को लाल कपड़े पर रखें। मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश और भगवान कुबेर की भी पूजा करें।

पूजा में अक्षत, फूल, माला, धूप, दीप, नैवेद्य आदि अर्पित करें। मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। पूजा के बाद मां लक्ष्मी से अपने घर में सुख-शांति और समृद्धि की कामना करें।

मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।