हरियाणा में भर्ती परीक्षाओं का हाल: पेपर लीक, रिजल्ट टलना, युवाओं का भविष्य खतरे में

आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने हरियाणा में भर्ती परीक्षाओं की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक भी भर्ती परीक्षा सही से नहीं हो पा रही है। पेपर लीक होना, रिजल्ट टलना और युवाओं का भविष्य दांव पर लगना आम बात हो गई है।

ढांडा ने कहा कि हाल ही में हाई कोर्ट ने 816 शिक्षकों की भर्ती को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को फटकार लगाते हुए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह स्पष्ट है कि HSSC भर्ती परीक्षाओं को पारदर्शी तरीके से आयोजित करने में असफल रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 40 भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं। इससे युवाओं का भविष्य खतरे में पड़ गया है। बेरोजगारी की हालत ऐसी है कि जब चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए भर्ती निकलती है तो उसके लिए भी लाखों युवा आवेदन करते हैं। इनमें पीएचडी और मास्टर्स भी होते हैं।

ढांडा ने कहा कि वर्तमान में हरियाणा में दो लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं और 25 लाख युवा बेरोजगार हैं। इनमें से 71 हजार पद तो केवल शिक्षा विभाग में खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में बेरोजगारी के कारण हरियाणा के युवा बर्बादी और नशे की तरफ बढ़ रहे हैं।

ढांडा ने सरकार से मांग की है कि भर्ती परीक्षाओं की व्यवस्था में सुधार किया जाए। पेपर लीक रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएं। साथ ही, खाली पड़े सरकारी पदों पर जल्द से जल्द भर्तियां की जाएं।

AAP सरकार में होगी बदलाव

ढांडा ने कहा कि AAP सरकार बनने के बाद प्रदेश में भर्ती परीक्षाओं की व्यवस्था में आमूलचूल बदलाव किया जाएगा। पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बनाए जाएंगे। साथ ही, खाली पड़े सरकारी पदों पर जल्द से जल्द भर्तियां की जाएंगी।