Haryana Weather: हरियाणा में कड़ाके की ठंड, पाला जमा: घने कोहरे और कोल्ड डे का अलर्ट जारी

हरियाणा में पहाड़ों पर बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस वजह से सभी 22 जिलों में तापमान 6 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। हिसार के बालसमंद में न्यूनतम तापमान सबसे कम 0.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री कम है।

ठंड इतनी कड़ाके की है कि अब पाला भी जमने लगा है। हिसार और महेंद्रगढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर पाला जमने की स्थिति देखी गई है। पाले से सरसों और सब्जियों को नुकसान हो रहा है।

सरसों की फसल को पाला सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। पाले से सरसों के पत्ते और फूल सूख जाते हैं, जिससे उत्पादन में कमी आती है। सब्जियों की फसल को भी पाला नुकसान पहुंचाता है। पाले से सब्जियों की पत्तियां और फल सूख जाते हैं।

मौसम विभाग ने 16 जनवरी तक के लिए घनी धुंध, शीतलहर चलने और कोल्ड – डे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वह सरसों और सब्जियों की फसल की हल्की सिंचाई करते रहें। खेत के चारों ओर धुंआ करने से भी पाले से बचा जा सकता है।

हरियाणा सरकार ने भी कदम उठाए

हरियाणा सरकार ने भी कड़ाके की ठंड और पाले से निपटने के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने सभी जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने लोगों से भी अपील की है कि वह सुबह जल्दी घर से निकलें और गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें।