सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का निधन, देश में शोक की लहर

मुंबई, 15 नवंबर, 2023 – सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का मंगलवार, 14 नवंबर को मुंबई में निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे। सुब्रत रॉय का मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इलाज चल रहा था। वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे।

सहारा ग्रुप की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुब्रत रॉय का निधन कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण हुआ।

सुब्रत रॉय का जन्म 25 नवंबर, 1947 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुआ था। उन्होंने 1978 में सहारा समूह की स्थापना की। सहारा समूह एक बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा कंपनी है, जिसकी गतिविधियाँ भारत, यूरोप, अमेरिका और अन्य देशों में फैली हुई हैं।

सुब्रत रॉय एक सफल व्यवसायी होने के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। उन्होंने कई सामाजिक कार्यों में भाग लिया और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहे।

सुब्रत रॉय के निधन पर देश भर में शोक की लहर दौड़ गई है। कई लोगों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “सहारा श्री सुब्रत रॉय जी का निधन उत्तर प्रदेश और देश के लिए भावात्मक क्षति हैं क्योंकि वो एक अति सफल व्यवसायी के साथ-साथ एक ऐसे अति संवेदनशील विशाल हृदयवाले व्यक्ति भी थे जिन्होंने अनगिनत लोगों की सहायता की उनका सहारा बने।”

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने भी ट्वीट कर कहा, “सहाराश्री सुब्रत रॉय के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ है। ईश्वर दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिजनों को इस असीम दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। भावपूर्ण श्रद्धांजलि!”

सुब्रत रॉय दिवंगत मुलायम सिंह यादव और अमर सिंह के बेहद करीबी थे।