दैनिक यात्रियों के लिए राहत: रोहतक से हांसी के बीच पैसेंजर ट्रेन सेवा शुरू

रोहतक, 16 जनवरी 2024: दैनिक यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने जींद-पानीपत-रोहतक पैसेंजर ट्रेन का हांसी तक विस्तार कर दिया है। यानि जींद से यात्रियों को महम व हांसी के लिए अब ट्रेन में सफर करने का अवसर मिलेगा और उन्हें बस के भारी किराये से निजात मिलेगी। यह ट्रेन रोहतक से महम होकर हांसी तक का सफर तय करेगी। हांसी से महम के बीच नई रेलवे लाइन का हाल ही में उद्घाटन किया गया है। इसके बाद, इस रूट पर पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है।

मुंढाल स्टेशन से भी मिलेगी ट्रेन सुविधा

मुंढाल में नया रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है। मुंढाल रेलवे स्टेशन से जींद-पानीपत-रोहतक पैसेंजर ट्रेन के संचालन का शेड्यूल रेलवे ने जारी किया है। इस शेड्यूल के अनुसार रोहतक से महम और हांसी के लिए भी अब जिलावासियों को रेल सुविधा वाया मुंढाल मिलेगी। कस्बावासियों की कई दशकों से मांग रही थी कि सड़क परिवहन के साथ रेल सेवाओं का भी यहां विस्तार हो। इसी के तहत अब मुंढाल स्टेशन से पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव भी रेलवे ने सुनिश्चित करना शुरू कर दिया है। अब तक इस स्टेशन से माल वाहक ट्रेनों का आवागमन ही होता रहा है।

ट्रेन संचालन का शेड्यूल

ट्रेन नंबर 04972, सुबह 04:20 बजे जींद से रवाना होकर साढ़े 6 बजे पानीपत और इसके बाद वाया गोहाना होते हुए सुबह 09:06 बजे रोहतक स्टेशन पर पहुंचेगी। ट्रेन सुबह 09:45 बजे रोहतक से हांसी के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन रोहतक से पौने 10 बजे रवाना होकर डोब भाली स्टेशन पर 09:55 बजे, मोखरा मदीना स्टेशन पर 10:09 मिनट और इसके बाद 10:27 पर महम रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

यहां एक मिनट के ठहराव के बाद 10:38 बजे मुंढाल कलां, 10:54 बजे गढी और 11:20 मिनट पर हांसी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में यह ट्रेन 12 बजे हांसी से रोहतक के लिए रवाना होगी। ट्रेन सवा 12 बजे गढी से चलकर साढ़े 12 बजे वापस मुंढाल पहुंचेगी। इसके बाद 12:41 बजे महम रेलवे स्टेशन से चलकर दोपहर 01:40 बजे रोहतक पहुंचेगी। यहां से ट्रेन वाया गोहाना और पानीपत होते हुए जींद पहुंचगी।

ट्रेन सेवा से यात्रियों को मिलेगी राहत

इस ट्रेन सेवा से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। अब उन्हें महम और हांसी जाने के लिए बस या टैक्सी से सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे कम खर्च में और सुरक्षित तरीके से ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। यह ट्रेन सेवा रोहतक, महम और हांसी के बीच के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

रेलवे अधिकारियों ने दी बधाई

रेलवे अधिकारियों ने इस ट्रेन सेवा के शुरू होने पर यात्रियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन सेवा यात्रियों के लिए बहुत ही सुविधाजनक होगी।