Rajasthan Election Result 2023 : राजस्थान चुनाव में बाबा बालकनाथ की जीत से रोहतक की भागीदारी बढ़ी

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के साथ ही रोहतक की भागीदारी भी बढ़ गई है। रोहतक स्थित बाबा मस्तनाथ मठ के महंत बाबा बालकनाथ ने अलवर लोकसभा क्षेत्र की तिजारा विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। भाजपा के प्रत्याशी रहे बाबा बालकनाथ ने अपने प्रतिद्वंदी एवं कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खान को करीब 10707 मतों से हरा दिया है।

इस जीत से बाबा बालकनाथ ने राजस्थान की राजनीति में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इससे पहले वे अलवर लोकसभा सीट से भी जीत हासिल कर चुके हैं। बाबा बालकनाथ के जीतने से रोहतक के लोगों में भी खुशी है।

बाबा बालकनाथ के गुरु स्वर्गीय महंत चांदनाथ भी राजनीति में रहे हैं। 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान चांदनाथ सांसद बने थे। चांदनाथ राजस्थान में हुए उप चुनाव में बहरोड विधानसभा से चांदनाथ विधायक भी रहे थे। हालांकि चांदनाथ 2004 के लोकसभा चुनाव में हार गए थे।

महंत स्वर्गीय चांदनाथ के गुरु महंत श्रेयोनाथ भी रोहतक की किलोई विधानसभा से 1967 और 1972 में विधायक चुने गए थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में बाबा बालकनाथ सांसद चुने गए। महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई 2016 में ही बालकनाथ को अपना उत्तराधिकारी बना दिया था। महंत चांदनाथ का सितंबर 2018 में निधन हो गया था।

बाबा बालकनाथ की जीत से यह भी साफ हो गया है कि रोहतक के लोग राजनीति में संतों की भागीदारी का समर्थन करते हैं।