Rahul Gandhi is not Politically Mature: प्रणब मुखर्जी ने एक बार अपनी बेटी से कहा था-राहुल गांधी ‘अभी राजनीतिक रूप से परिपक्व नहीं हैं’

Rahul Gandhi is not Politically Mature
Rahul Gandhi is not Politically Mature

Rahul Gandhi is not Politically Mature: दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रणब मुखर्जी ने एक बार राहुल गांधी को “बहुत विनम्र” और “सवालों से भरा” बताया था, लेकिन वह “अभी भी राजनीतिक रूप से परिपक्व नहीं हुए थे”। अपने पिता के शानदार जीवन के बारे में अपनी आगामी पुस्तक में, पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने पूर्व राष्ट्रपति की डायरी प्रविष्टियों और उन्हें सुनाई गई व्यक्तिगत कहानियों के किस्से लिखे।

मंत्रिमंडल में शामिल होने की सलाह

पुस्तक, इन प्रणब, माई फादर: ए डॉटर रिमेम्बर्स, में प्रणब मुखर्जी की डायरी प्रविष्टियों में से एक का उल्लेख किया गया है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे उन्होंने वायनाड सांसद को शासन में कुछ प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए मंत्रिमंडल में शामिल होने की सलाह दी थी।

विविध विषयों में रुचि

“25 मार्च 2013 को इन यात्राओं में से एक के दौरान, प्रणब ने कहा, ‘उन्हें विविध विषयों में रुचि है, लेकिन वे एक विषय से दूसरे विषय पर बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। मुझे नहीं पता कि उन्होंने कितना सुना और आत्मसात किया’,” पुस्तक नोट की गई।

‘वह मुझे पीएम नहीं बनाएंगी’ Rahul Gandhi is not Politically Mature

अध्यायों में से एक, द पीएम इंडिया नेवर हैड में, शर्मिष्ठा ने प्रणब मुखर्जी की प्रतिक्रिया को याद किया जब उन्होंने उनसे 2004 में प्रधान मंत्री बनने की उनकी संभावनाओं के बारे में पूछा था। सोनिया गांधी को कांग्रेस और गठबंधन में अन्य दलों के सहयोगियों के पूर्ण समर्थन के बावजूद 2004 के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधान मंत्री पद के चेहरे के लिए, सबसे पुरानी पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष ने दौड़ से अलग होने का फैसला किया। गांधी के त्याग के बाद संभावित पीएम चेहरों की अटकलें तेज हो गईं।

बाबा से मिलने का मौका नहीं मिला

“इस पद के लिए शीर्ष दावेदारों के रूप में डॉ. मनमोहन सिंह और प्रणब के नामों पर चर्चा हो रही थी। मुझे कुछ दिनों तक बाबा से मिलने का मौका नहीं मिला क्योंकि वह बहुत व्यस्त थे, लेकिन मैंने उनसे फोन पर बात की। मैंने उनसे उत्साहित होकर पूछा कि क्या वह पीएम बनने जा रहे हैं। उनका दो टूक जवाब था, ‘नहीं, वह मुझे पीएम नहीं बनाएंगी। वह मनमोहन सिंह होंगे।’ उन्होंने आगे कहा, ‘लेकिन उन्हें जल्द ही इसकी घोषणा करनी चाहिए। यह अनिश्चितता देश के लिए अच्छी नहीं है’, शर्मिष्ठा ने लिखा।

नामित नहीं किए जाने पर कोई निराशा Rahul Gandhi is not Politically Mature

एक रिपोर्टर से जब पूछा गया कि क्या उनके पिता को 2004 में अगले प्रधान मंत्री के रूप में नामित नहीं किए जाने पर कोई निराशा थी, तो लेखिका ने लिखा, “अगर कोई उम्मीद नहीं है, तो कोई निराशा भी नहीं है।”