Punjab Policeman Killed in Firing by Nihangs: कपूरथला गुरुद्वारे पर नियंत्रण के लिए निहंगों की गोलीबारी में पंजाब पुलिसकर्मी की मौत, 6 अन्य घायल

Punjab Policeman Killed in Firing by Nihangs
Punjab Policeman Killed in Firing by Nihangs

Punjab Policeman Killed in Firing by Nihangs: पंजाब के कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी में गुरुद्वारा श्री अकाल बुंगा साहिब पर नियंत्रण करने की होड़ में दो निहंग गुटों के बीच गोलीबारी में गुरुवार सुबह पंजाब पुलिस के एक कांस्टेबल की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। पुलिस ने गुरुवार को कहा कि गोलीबारी के पीछे के लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

घायलों का इलाज सुल्तानपुर लोधी सिविल अस्पताल में

सुल्तानपुर लोधी पुलिस स्टेशन हाउस ऑफिसर लखविंदर सिंह ने कहा कि कांस्टेबल जसपाल सिंह की जान चली गई, और अन्य को कृपाण (तलवार) से चोटें आईं। थाना प्रभारी ने बताया कि घायलों का इलाज सुल्तानपुर लोधी सिविल अस्पताल में चल रहा है। पिछले कुछ दिनों से दोनों समूहों के बीच तनाव बढ़ रहा था, जिससे झड़पों को रोकने के लिए गुरुद्वारे में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर विवाद

कपूरथला की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वत्सला गुप्ता ने कहा कि गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर विवाद चल रहा है, पुलिस और नागरिक प्रशासन इस मुद्दे को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं। Punjab Policeman Killed in Firing by Nihangs

गुरुद्वारा श्री अकाल बुंगा पर कब्जा किया

पुलिस के सूत्रों ने कहा कि बाबा बुड्ढा दल 96 करोरी संत बलबीर सिंह ने वर्षों तक सुल्तानपुर लोधी में ऐतिहासिक गुरुद्वारा बेर साहिब के सामने गुरुद्वारा श्री अकाल बुंगा पर कब्जा किया था। उनके सहयोगी, निरवैर सिंह और जगजीत सिंह, उनकी ओर से गुरुद्वारे का प्रबंधन करते थे। 21 नवंबर को, संत बाबा मान सिंह, एक अलग गुट का नेतृत्व करते हुए, अपने सहयोगियों के साथ गुरुद्वारे में जबरन घुस गए, निरवैर सिंह और जगजीत सिंह पर हमला किया, हथियार, फोन और पैसे जब्त कर लिए और गुरुद्वारे पर कब्जा कर लिया।

‘पीर गेब’ पर कब्जा करने का प्रयास

जगजीत सिंह के बयान के आधार पर सुल्तानपुर लोधी पुलिस स्टेशन में बाबा मान सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। बुधवार को निहंग सिंह मान सिंह के 10 साथियों ने बुसोवाल रोड के पास ‘पीर गेब’ पर कब्जा करने का प्रयास किया. 15 मई, 2020 से समूहों के बीच हुई झड़पों में हत्या सहित कई मामलों का हवाला देते हुए पुलिस ने हस्तक्षेप किया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

निहंग समूह की गोलीबारी को जिम्मेदार

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। आप सांसद बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने भी इलाके का दौरा किया, उन्होंने पुलिस कांस्टेबल की मौत के लिए निहंग समूह की गोलीबारी को जिम्मेदार ठहराया।