Petition for “Chief Minister Pilgrimage Scheme”: पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर राज्य से जवाब मांगा

HC Takes Action Against Alleged Bonded Labor Despite Instructions
HC Takes Action Against Alleged Bonded Labor Despite Instructions

Petition for “Chief Minister Pilgrimage Scheme”: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हाल ही में शुरू की गई “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” को चुनौती देने वाली जनहित याचिका (पीआईएल) पर पंजाब सरकार से जवाब मांगा है।

योजना पर रोक लगाने की मांग

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी और न्यायमूर्ति निधि गुप्ता की खंडपीठ ने योजना पर रोक लगाने की मांग करने वाली परविंदर सिंह किटना द्वारा दायर याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई तीर्थ यात्रा योजना का उद्देश्य कथित तौर पर देश और राज्य भर के विभिन्न पवित्र स्थानों पर तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान करना है।

करों से धन की भारी बर्बादी

याचिका में कहा गया है कि “यह राज्य सरकार द्वारा कर्ज बढ़ाकर और नागरिकों द्वारा भुगतान किए गए करों से धन की भारी बर्बादी है।” योजना के अनुसार, राज्य तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा और आवास सहित सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन करेगा। याचिका में कहा गया है कि वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे, जो पहले से ही तीर्थस्थलों का दौरा करेंगे और भोजन, एसी धर्मशालाओं में आवास और दर्शन की सुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए समन्वय करेंगे।

सामुदायिक शिक्षा के उत्थान और सामाजिक विकास Petition for “Chief Minister Pilgrimage Scheme”

याचिकाकर्ता ने कहा कि यह सामुदायिक शिक्षा के उत्थान और सामाजिक विकास के अन्य मुद्दों को संबोधित करने की सरकार की जिम्मेदारी को पूरा करने के बजाय धार्मिक भावनाओं का शोषण है। भारत संघ और अन्य बनाम रफीक शेख भीकन और एक अन्य (और अन्य जुड़े मामले) पर भी भरोसा किया गया था, जिसमें हज सब्सिडी योजना की जांच करते समय, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, “हमारा विचार है कि हज सब्सिडी एक ऐसी चीज है इसे ख़त्म करना ही सबसे अच्छा है।”

हज सब्सिडी की राशि को उत्तरोत्तर

इसमें आगे कहा गया है कि शीर्ष अदालत ने आगे निर्देश दिया था कि “हज सब्सिडी की राशि को उत्तरोत्तर कम किया जाना चाहिए, ताकि आज (फैसले की तारीख) से 10 साल की अवधि के भीतर इसे पूरी तरह खत्म किया जा सके, और सब्सिडी का पैसा अधिक हो सके।” शिक्षा और सामाजिक विकास के अन्य सूचकांकों में समुदाय के उत्थान के लिए लाभप्रद रूप से उपयोग किया जाता है।”

योजना के संचालन पर रोक Petition for “Chief Minister Pilgrimage Scheme”

उपरोक्त के आलोक में, याचिका में योजना के संचालन पर रोक लगाने की मांग की गई है। मामले को 12 दिसंबर के लिए सूचीबद्ध करते हुए, अदालत ने राज्य को सुनवाई की अगली तारीख से पहले याचिका के जवाब में एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।