हरियाणा में बनेगी राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की शाखा, चार राज्यों के मरीजों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मंगलवार को अंबाला छावनी के नग्गल में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की शाखा का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और राज्यसभा सदस्य कार्तिकेय शर्मा भी मौजूद रहे।

14 करोड़ की लागत से बनेगी एनसीडीसी लैब

चार एकड़ में 14 करोड़ की लागत से बनने वाली इस लैब का लाभ हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के मरीजों को मिलेगा। डॉ. मांडविया ने कहा कि इस लैब के बनने से स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

अब हर राज्य में एम्स

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पहले हर कार्य के लिए लोगों को दिल्ली जाना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच से आज हर राज्य में एम्स बन गए हैं। देश में लगभग 350 मेडिकल कॉलेज भी बने हैं। इसी प्रकार से पहले एनसीडीसी की लैब केवल दिल्ली में थी। अब देश के कई राज्यों में एनसीडीसी लैब का उद्घाटन किया गया है।

नग्गल गांव में बनेगी एनसीडीसी की शाखा

अंबाला छावनी के नग्गल गांव में एनसीडीसी की शाखा बनेगी। इसकी जमीन केंद्र सरकार को स्थानांतरित कर दी गई है। शाखा में सभी गंभीर बीमारियों और वायरस के टेस्ट होंगे। जोकि अस्पताल या आम प्रयोगशाला में नहीं हो पाते। विज ने बताया कि यहां बीमारियों पर रिसर्च भी होगी। अधिकारियों से बातचीत की गई है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू होगा।

चार राज्यों के लिए स्थापित होगी लैब

चार एकड़ में बन रही इस शाखा को हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए स्थापित किया जाएगा। इसमें गंभीर बीमारियां, नए रोग, वायरस की जांच और आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा।

ये होंगी सुविधाएं

लगभग 14 करोड़ से बनने वाली इस लैब में ग्राउंड फ्लोर सहित चार फ्लोर होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन, वेटिंग एरिया रूम, लाबी, कांफ्रेंस हाल, एडमिन आफिस, सिक्योरिटी रूम, आइटी वीडियो रूम, हेड ऑफ एनसीडीसी रूम और अन्य प्रशासनिक कार्यालय होंगे।

पहली मंजिल पर सैंपल कलेक्शन और यूटीलिटी रूम, वेटिंग रूम, ईओसी रूम, ट्रेनिंग रूम, आइडीएसपी, ईपीडीमिलाजी स्टाफ रूम, पैंट्री और अन्य रूम होंगे।