रूस में सैन्य विमान दुर्घटना, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी समेत 74 लोगों की मौत

रूस के बेलगोरोद में बुधवार को एक सैन्य परिवहन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 65 यूक्रेनी युद्धबंदी समेत 74 लोगों की मौत हो गई। विमान में चालक दल के छह सदस्य और तीन गार्ड भी सवार थे।

विमान रूसी सेना का आईएल-76 था। यह विमान यूक्रेन से युद्धबंदियों को लेकर रूस के बेलगोरोद शहर आ रहा था। विमान दुर्घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

बेलगोरोद शहर यूक्रेन की सीमा से सटा हुआ है। इस क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों में यूक्रेन की ओर से लगातार हमले हो रहे हैं। इन हमलों में 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

विमान दुर्घटना के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह एक दुखद घटना है।

युद्धबंदियों की अदला-बदली की योजना

यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध बंदियों की अदला-बदली की योजना चल रही है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ युद्धबंदियों की अदला-बदली की प्रक्रिया जारी रखेगा।

विमान दुर्घटनाओं का सिलसिला

रूस में हाल के दिनों में विमान दुर्घटनाओं का सिलसिला जारी है। पिछले महीने ही रूस के सुखोई सु-25 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी।

इससे पहले, रूस के एक हेलीकॉप्टर भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी।