रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो मामले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने पकड़ा

हैदराबाद की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी की पहचान 25 वर्षीय रवि शर्मा के रूप में हुई है। वह दिल्ली के उत्तम नगर इलाके का रहने वाला है।

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को 10 नवंबर 2023 को इस मामले में शिकायत मिली थी। शिकायत में बताया गया था कि रश्मिका मंदाना के नाम से एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में अभिनेत्री को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया है।

शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। जांच में पता चला कि आरोपी रवि शर्मा ने ही यह वीडियो बनाया था। आरोपी ने वीडियो को बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का इस्तेमाल किया था।

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य उपकरण जब्त किए हैं। आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

आरोपी के खिलाफ ये धाराएं लगाई गई हैं

पुलिस ने आरोपी रवि शर्मा के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 67, 67A, 67B, 67C, 67D और 67E के तहत मामला दर्ज किया है। इसके अलावा, उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट की धारा 14 और 15 भी लगाई गई है।

आरोपी पहले भी साइबर अपराध में शामिल रहा है

पूछताछ में पता चला है कि आरोपी रवि शर्मा पहले भी साइबर अपराध में शामिल रहा है। उसने पहले भी कई लोगों के साथ जालसाजी की है। उसने कई लोगों के बैंक खाते से पैसे भी निकाले हैं।

पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है कि उसने रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो क्यों बनाया था।