शराब घोटाला: सीएम केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, और के. कविता को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत

शराब

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े सीबीआई मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 8 अगस्त को होगी। तिहाड़ जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केजरीवाल की पेशी हुई। सीबीआई ने उन्हें तिहाड़ जेल से ही गिरफ्तार किया था।

मनीष सिसोदिया और के कविता की भी बढ़ी न्यायिक हिरासत

मुख्यमंत्री केजरीवाल के अलावा, पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और बीआरएस नेता के कविता की भी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी गई है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। ये पेशी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही हुई।

पिछली सुनवाई

12 जुलाई को अदालत ने आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में मुख्यमंत्री केजरीवाल की न्यायिक हिरासत को 25 जुलाई तक बढ़ा दिया था। यह मामला सीबीआई द्वारा जांच के अधीन है। केजरीवाल को विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश किया गया था। वह सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मामलों में अपनी न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर पेश हुए थे।

उच्च न्यायालय की कार्यवाही

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 17 जुलाई को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दायर उस याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें उन्होंने आबकारी नीति मामले से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को अवैध बताया है, जबकि सीबीआई ने कहा कि कानून के तहत पूरे साक्ष्य आने पर ही गिरफ्तारी की गई है। जस्टिस नीना बंसल कृष्णा ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर भी आदेश सुरक्षित रखा है।