दिल्ली में पहली बार केजरीवाल सरकार कराएगी कृत्रिम बारिश, जानें सब कुछ

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने आज घोषणा की कि वह 8 नवंबर को दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराएगी। यह दिल्ली में पहली बार कृत्रिम बारिश होगी।

कृत्रिम बारिश कराने के लिए सरकार ने 100 से अधिक जेट विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा। इन विमानों से सिल्वर आयोडाइड का छिड़काव किया जाएगा। सिल्वर आयोडाइड एक ऐसा पदार्थ है जो हवा में मौजूद पानी की बूंदों को एक साथ लाकर बारिश का रूप दे सकता है।

कृत्रिम बारिश का उद्देश्य दिल्ली के आसमान में धुएं और प्रदूषण की मात्रा को कम करना है। सरकार का मानना है कि कृत्रिम बारिश से दिल्ली का वातावरण साफ होगा और प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से लोगों को राहत मिलेगी।

कृत्रिम बारिश का कार्यक्रम शाम 6 बजे से शुरू होगा और यह लगभग एक घंटे तक चलेगा। कृत्रिम बारिश दिल्ली के कई इलाकों में दिखाई देगी। सरकार ने लोगों से इस दौरान घरों में रहने और बाहर न निकलने की अपील की है।

कृत्रिम बारिश के बारे में जानें सब कुछ

  • कृत्रिम बारिश कैसे होती है?

कृत्रिम बारिश कराने के लिए सिल्वर आयोडाइड का इस्तेमाल किया जाता है। सिल्वर आयोडाइड एक ऐसा पदार्थ है जो हवा में मौजूद पानी की बूंदों को एक साथ लाकर बारिश का रूप दे सकता है।

कृत्रिम बारिश कराने के लिए जेट विमानों का इस्तेमाल किया जाता है। इन विमानों से सिल्वर आयोडाइड का छिड़काव किया जाता है। छिड़काव के बाद हवा में मौजूद पानी की बूंदें सिल्वर आयोडाइड से चिपक जाती हैं और एक साथ इकट्ठा होकर बारिश का रूप ले लेती हैं।

  • कृत्रिम बारिश के क्या फायदे हैं?

कृत्रिम बारिश के कई फायदे हैं। कृत्रिम बारिश से दिल्ली के आसमान में धुएं और प्रदूषण की मात्रा को कम किया जा सकता है। इससे दिल्ली का वातावरण साफ होगा और प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से लोगों को राहत मिलेगी।

कृत्रिम बारिश से दिल्ली की जलवायु में भी सुधार होगा। कृत्रिम बारिश से दिल्ली में बारिश की मात्रा बढ़ेगी। इससे दिल्ली की मिट्टी में नमी बढ़ेगी और फसलों की पैदावार में भी सुधार होगा।

  • कृत्रिम बारिश के क्या नुकसान हैं?

कृत्रिम बारिश के कुछ नुकसान भी हैं। कृत्रिम बारिश से दिल्ली में बाढ़ आने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, कृत्रिम बारिश से दिल्ली के जलाशयों में पानी की मात्रा भी बढ़ सकती है।

कृत्रिम बारिश के बारे में लोगों की प्रतिक्रिया

दिल्ली में कृत्रिम बारिश की घोषणा के बाद लोगों की प्रतिक्रियाएं मिश्रित रही हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह एक अच्छा कदम है और इससे दिल्ली के प्रदूषण की समस्या में कमी आएगी। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि कृत्रिम बारिश से दिल्ली में बाढ़ आने का खतरा बढ़ सकता है।

कुल मिलाकर, दिल्ली में कृत्रिम बारिश एक प्रयोग है। यह देखना होगा कि इससे दिल्ली के प्रदूषण की समस्या में कमी आती है या नहीं।