करनाल: चिप कार्ड की कमी से वाहन आरसी जारी नहीं हो पा रहे हैं

करनाल में पिछले एक माह से वाहन आरसी (पंजीकरण प्रमाण पत्र) जारी नहीं हो पा रहे हैं। एसडीएम और आरटीए कार्यालयों में आरसी बनाने में इस्तेमाल होने वाले चिप लगे कार्ड खत्म हो गए हैं। लंबित फाइलों की संख्या बढ़ती जा रही है और लोग आरसी के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर हैं।

करनाल सहित प्रदेश के 24 एसडीएम कार्यालय और चार जिलों के आरटीए कार्यालयों में आरसी के कार्ड की आपूर्ति नहीं हुई है। करनाल जिले में करीब आठ हजार फाइलें जमा हो चुकी हैं, जिनकी आरसी जारी की जानी है। कैथल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, फरीदाबाद और अन्य जिलों में भी यही स्थिति है।

अधिकारियों का कहना:

  • अश्वनी, प्रबंधक, एजेंसी गुरुग्राम: पुणे से आपूर्ति नहीं होने के कारण परेशानी आई है। कुछ कार्ड कुरियर के माध्यम से कई जिलों को भेजे गए थे। सोमवार के बाद आपूर्ति सुचारु होने की उम्मीद है। हर माह हरियाणा में आरसी के 1.70 लाख और डीएल के करीब 50 हजार कार्ड जारी किए जाते हैं।
  • विजय देसवाल, जिला परिवहन अधिकारी: दिसंबर में जो कार्ड जारी हुए थे, उन्हीं पर ही नई आरसी जारी की गई। जनवरी में एक बार ही कुछ कार्ड आए थे। करीब 500 वाहनों की आरसी लंबित है, जिसे बनाने के लिए स्वीकृत कर दिया है। कार्ड आने पर ही वाहन मालिकों को जारी किया जाएगा।
  • एसडीएम: कार्ड जारी करने के लिए तीन बार एजेंसी के गुरुग्राम मुख्यालय पर पत्र भी लिख चुके हैं। करीब दो हजार वाहनों की आरसी स्वीकृत हो चुकी है लेकिन कार्ड न होने के कारण इसे जारी नहीं कर पा रहे हैं। नई फाइलें रोजाना जमा हो रही हैं।