Investigation of Nijjar Murder Case: निज्जर हत्याकांड की जांच पर भारतीय दूत की कनाडा को तीखी रिस्पांस

Investigation of Nijjar Murder Case
Investigation of Nijjar Murder Case

Investigation of Nijjar Murder Case: भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने एक बार कनाडा से खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में अपने आरोप को साबित करने के लिए सबूत जारी करने का आग्रह किया था। इस साल की शुरुआत में निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संभावित संलिप्तता के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोप पर भारत और कनाडा में बड़े पैमाने पर राजनयिक विवाद देखा गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

पहला टीवी इंटरव्यू

कनाडा द्वारा आश्चर्यजनक आरोप लगाए जाने के बाद यह उनका पहला टीवी इंटरव्यू प्रतीत होता है, संजय कुमार वर्मा ने सीटीवी न्यूज चैनल को बताया कि भारत जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का समर्थन करने के लिए किसी भी “विशिष्ट और प्रासंगिक” सबूत पर गौर करने के लिए तैयार है।

भारत जांच में सहयोग क्यों नहीं कर रहा?

यह पूछे जाने पर कि ट्रूडो के आरोपों के बाद “भारत जांच में सहयोग क्यों नहीं कर रहा”, वर्मा ने जवाब दिया, “दो बिंदु हैं। एक तो ये कि जांच पूरी होने से पहले ही भारत को दोषी करार दे दिया गया. क्या यह क़ानून का शासन है?”

इंटरव्यू में – पूरी बातचीत रविवार को प्रसारित की जाएगी, वर्मा से पूछा गया कि “भारत को कैसे दोषी ठहराया गया” क्योंकि यह कनाडाई सरकार द्वारा लगाया गया आरोप था।

भारत को सहयोग करने के लिए कहा

“क्योंकि भारत को सहयोग करने के लिए कहा गया था और यदि आप सामान्य शब्दावली को देखें, जब कोई सहयोग करने के लिए कहता है, तो इसका मतलब है कि आप पहले से ही दोषी हैं और बेहतर होगा कि आप सहयोग करें। हमने इसे बहुत अलग-अलग व्याख्याओं में लिया, लेकिन हमने हमेशा कहा कि अगर कुछ विशिष्ट और प्रासंगिक है और हमें बताया गया है, तो हम उस पर गौर करेंगे, ”उच्चायुक्त ने उत्तर दिया।

निज्जर की हत्या से संबंधित ठोस सबूत दिखाए

इस महीने की शुरुआत में, द ग्लोब एंड मेल के साथ एक इंटरव्यू में, वर्मा ने दोहराया कि न तो कनाडा और न ही उसके सहयोगियों ने निज्जर की हत्या से संबंधित ठोस सबूत दिखाए हैं। वर्मा ने कनाडाई दैनिक को बताया, “इस मामले में हमें जांच में सहायता के लिए कोई विशेष या प्रासंगिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।”

18 सितंबर को, ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में निज्जर की हत्या और भारतीय एजेंटों के बीच संभावित संबंध के “विश्वसनीय आरोप” थे।

इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा जारी करना शुरू

इसके तुरंत बाद, दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। भारत ने भी शुरू में कनाडा के लिए अपनी वीज़ा सेवाओं को निलंबित कर दिया था, लेकिन एक महीने बाद एक चुनिंदा समूह के लिए इसमें ढील दे दी। बुधवार को, भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा जारी करना फिर से शुरू कर दिया।

वर्मा ने मामले में भारत की भूमिका से इनकार करते हुए सुझाव दिया कि ट्रूडो के सार्वजनिक बयानों से कनाडाई पुलिस द्वारा हत्या की जांच को “नुकसान” पहुंचा था।

अदालत में सबूत के रूप में इस्तेमाल नहीं किया

“सबूत कहाँ है? जांच का निष्कर्ष कहां है? मैं एक कदम आगे बढ़कर कहूंगा कि अब जांच पहले ही दागदार हो चुकी है। उच्च स्तर पर किसी से यह कहने का निर्देश आया है कि इसके पीछे भारत या भारतीय एजेंट हैं,” वर्मा के हवाले से कहा गया।
वर्मा ने यह भी बताया कि राजनयिकों के बीच कोई भी बातचीत “संरक्षित” है और इसे अदालत में सबूत के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और न ही इसे सार्वजनिक रूप से जारी किया जा सकता है।

अवैध वायरटैप के बारे में बात Investigation of Nijjar Murder Case

उन्होंने कहा, “आप अवैध वायरटैप के बारे में बात कर रहे हैं और सबूतों के बारे में बात कर रहे हैं। दो राजनयिकों के बीच बातचीत सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों द्वारा सुरक्षित है।” “मुझे दिखाओ कि तुमने इन वार्तालापों को कैसे कैद किया। मुझे दिखाओ कि किसी ने आवाज की नकल नहीं की है।”

भारतीय दूत ने कहा कि दोनों पक्षों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि किसी भी विवाद को संचार और संवाद के माध्यम से पेशेवर तरीके से निपटाया जाए। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि भारत को उम्मीद है कि कनाडा “खालिस्तान समर्थकों पर लगाम लगाएगा”।

5 या 6 में ओटावा से 26 अनुरोध किए

उन्होंने कहा, “अपनी धरती का इस्तेमाल उन कनाडाई नागरिकों के समूह को न करने दें जो भारत को टुकड़े-टुकड़े करना चाहते हैं। जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देना चाहते हैं।” “वहाँ कुछ नियम, कुछ कानून होने चाहिए।”
वर्मा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत ने कनाडा से भारत में लोगों को प्रत्यर्पित करने के लिए पिछले पांच या छह वर्षों में ओटावा से 26 अनुरोध किए, लेकिन कहा कि नई दिल्ली किसी भी कार्रवाई का इंतजार कर रही है।

सुरक्षा को लेकर चिंतित Investigation of Nijjar Murder Case

भारतीय दूत, जिन्हें धमकियों के कारण रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) सुरक्षा दी गई है, ने कहा कि वह अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। यह भी बताया है कि “मैं अपनी सुरक्षा और संरक्षा को लेकर चिंतित हूं। मैं अपने महावाणिज्यदूत की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर चिंतित हूं। भगवान न करे अगर कुछ हो जाए।”