हरियाणा कौशल रोजगार निगम इस्राइल, दुबई और यूके के लिए भर्ती करेगा

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) ने पहली बार विदेशों में नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए विभिन्न पदों के लिए विज्ञापन जारी किए हैं। एचकेआरएन हरियाणा सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है।

इस्राइल के लिए दस हजार कुशल श्रमिकों की भर्ती:

एचकेआरएन ने इस्राइल के लिए दस हजार कुशल श्रमिकों की भर्ती निकाली है। इन पदों में कारपेंटर, आयरन बेडिंग, फर्श पर टाइल फिटिंग और प्लास्टर के लिए तीन-तीन हजार पद हैं।

योग्यता:

इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास है। उम्मीदवारों की आयु 25 से 54 वर्ष और अनुभव न्यूनतम तीन साल का होना चाहिए। सैलरी करीब एक लाख 34 हजार और वर्किंग डे महीने के 26 दिन होंगे।

दुबई के लिए 50 बाउंसरों की भर्ती:

एचकेआरएन ने दुबई के लिए 50 बाउंसरों की भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए 12वीं पास और अंग्रेजी बोलना व लिखना आना जरूरी है। इसके साथ आवेदक की लंबाई न्यूनतम छह फीट और उम्र 25 से 40 के बीच होनी चाहिए। कांट्रैक्ट पीरियड दो साल का होगा। सैलरी करीब 51 हजार होगी।

यूके के लिए 120 स्टाफ नर्सों की भर्ती:

एचकेआरएन ने यूके के लिए 120 स्टाफ नर्सों की भर्ती निकाली है। यह पद महिला व पुरुष दोनों के लिए है। रहने के लिए दो महीने मुफ्त रहेगा। कांट्रैक्ट पीरियड तीन साल का होगा।

लोगों को ठगी से बचाने के लिए एचकेआरएन के माध्यम से पद निकाले गए:

विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर हरियाणा में आए दिन लोगों के साथ ठगी की खबरें आती हैं। ऐसे कई मामले पुलिस में दर्ज हो चुके हैं और लोग भी इस चक्कर में आकर अपना सबकुछ गंवा देते हैं। जालसाजों से बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि विदेश में नौकरियों के इच्छुक युवाओं के लिए वह एचकेआरएन के माध्यम से पद विज्ञापित करेगा।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से विदेशों में नौकरी के अवसर मिलने से युवाओं को लाभ होगा। यह सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे युवाओं को सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से विदेशों में नौकरी मिल सकेगी।