Elections Exit Poll Results Today: 5 राज्यों के चुनाव के Exit Poll नतीजे आज

Elections Exit Poll Results Today
Elections Exit Poll Results Today

Elections Exit Poll Results Today: जैसे ही छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव सोमवार को समाप्त होने वाले हैं, अब सभी की निगाहें एग्जिट पोल के नतीजों पर टिकी हैं कि कौन सी पार्टी शीर्ष पर आएगी।

दो चरणों में मतदान

90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 7 नवंबर और 17 नवंबर को हुए चुनाव के साथ छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य था, जहां दो चरणों में मतदान हुआ। मुख्य रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच लड़े गए उच्च-स्तरीय चुनाव विफल रहे। हिंसा के द्वारा क्योंकि नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाया।

राजस्थान की विधानसभा में 200 सीटें

राजस्थान की विधानसभा में 200 सीटें हैं, लेकिन 25 नवंबर, 2023 को हुए चुनाव के दौरान केवल 199 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सत्तारूढ़ कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर को मात देने और सत्ता में दूसरा कार्यकाल हासिल करने की कोशिश कर रही है। रेगिस्तानी राज्य में बीजेपी कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है।

मध्य प्रदेश की विधानसभा में 231 सीटें

मध्य प्रदेश की विधानसभा में एक मनोनीत सदस्य सहित 231 सीटें हैं। वर्तमान में राज्य में भाजपा की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। 17 नवंबर, 2023 को हुए चुनावों में शानदार प्रदर्शन के बाद कांग्रेस वापसी की उम्मीद कर रही है।

तेलंगाना Elections Exit Poll Results Today

तेलंगाना, जहां आज 119 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है, वहां मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली मौजूदा भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा Elections Exit Poll Results Today

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर, 2023 को हुए थे। ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाला मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) राज्य में एक प्रमुख ताकत बना हुआ है। ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM), एक क्षेत्रीय पार्टी जो 2018 के चुनावों में दूसरे स्थान पर रही, ने आठ सीटें हासिल कीं और कई लोगों द्वारा इसे सत्तारूढ़ पार्टी के मुख्य दावेदार के रूप में देखा जाता है।