चीन में 7.2 तीव्रता का भूकंप: 1400 किमी दूर दिल्ली-NCR में भी झटके महसूस

चीन-किर्गिस्तान बॉर्डर पर सोमवार (22 जनवरी) की रात 11.39 बजे 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। दक्षिणी शिनजियांग में आए भूकंप का केंद्र जमीन से 22 किमी नीचे था। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक भूकंप में कई इमारतें ढह गई हैं और कई लोग घायल हैं। वहीं, चीन के ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक भूकंप से 120 घर पूरी तरह ढेर हो गए।

भूकंप के बाद 40 आफ्टरशॉक भी दर्ज किए गए हैं। भूकंप का सबसे ज्यादा असर उरूम्की, कोरला, काशगर, यिनिंग में हुआ है। चीन के शिनजियांग रेल विभाग का कहना है कि उन्हें 27 ट्रेनों का ऑपरेशन रोकना पड़ा है।

जगह-जगह फंंसे लोगों को बचाने के लिए 200 रेस्क्यू वर्कर्स की टीमें रवाना की गई हैं। चीन में आए भूकंप का असर भारत में भी देखने को मिला। 1400 किलोमीटर दूर दिल्ली-NCR में काफी देर तक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले इलाके में पहुंचे।

भारत में कोई नुकसान नहीं हुआ

हालांकि, भारत में किसी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, दिल्ली-NCR में भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई थी।

चीन में भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी

चीन में भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी है। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है।