भारत में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है, 24 घंटे में 640 नए मरीज, केरल में एक और मौत

देश में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 2997 हुए

केरल में संक्रमण सबसे ज्यादा, 265 नए मरीज

केंद्र सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना शुरू कर दें

भारत में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में 640 नए कोरोना मामले सामने आए हैं। इनमें से अकेले केरल में 265 नए मरीज हैं। साथ ही केरल में एक संक्रमित की मौत भी हुई है। देश में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 2997 हो गए हैं।

केंद्र सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना शुरू कर दें। अस्पतालों या भीड़भाड़ वाली जगहों से लौटने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की नसीहत दी गई है।

केरल में संक्रमण सबसे ज्यादा है। राज्य में दो दिनों के दौरान हुई चार मौतों के साथ, तीन साल पहले संक्रमण शुरू होने के बाद ​​केरल में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 72 हजार 60 तक पहुंच गई है।

केरल में हाल ही में कोरोनावायरस के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 का पता चला था। इसकी वजह से पड़ोसी राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा में भी सतर्कता बरती जा रही है। केंद्र सरकार ने राज्यों को किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने की नसीहत दी है। इस बीच एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल में भी तीन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4.4 करोड़ (4,44,70,887) हो गई। कोविड से नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है। राहत वाली बात यह है कि फिलहाल मृत्यु दर केवल 1.18 फीसदी है। देश भर में अब तक कुल 5 लाख 33 हजार 328 लोगों की मौत हुई है। अभी भी पूरे देश में 2997 लोग अस्पतालों में इलाजरत हैं। वही कोरोना रोधी टीके की 220 करोड़ 67 लाख 79 हजार 81 खुराक दी जा चुकी हैं।