Bank Week Off : लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! सप्ताह में 2 दिन छुट्टी और सैलरी भी बढ़ेगी

Bank Week Off :  लंबे समय से चली आ रही बैंक कर्मियों की 5 डेज वर्किंग और सैलरी बढ़ाने की मांग इस साल पूरी हो सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय से मंजूरी के बाद इसी साल जून से ये लागू हो सकता है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 5-दिवसीय कार्य दिवस सप्ताह की अनुमति मांगते हुए आश्वासन भी दिया है कि कर्मचारियों के काम के घंटों में कोई कमी नहीं की जाएगी।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (United Forum of Bank Unions), जो बैंक कर्मचारी यूनियनों का प्रतिनिधित्व करता है, ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बैंकों में 5-दिन कार्यस्थल के लिए नई नीति की मांग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मांग का उद्देश्य बैंक कर्मचारियों के लिए और उनके ग्राहकों के लिए सुविधाएं बढ़ाना है, जबकि कर्मचारियों को सप्ताह में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने अपने प्रस्ताव में यह भी स्पष्ट किया है कि यह नई नीति बैंक कस्टमर्स के लिए कुल बैंकिंग घंटों या कर्मचारियों के लिए कुल कामकाजी घंटों में कोई कमी नहीं लाएगी।

इस मुद्दे पर विचार करने के लिए वित्त मंत्री से आग्रह किया गया है और भारतीय बैंक संघ से इस दिशा में कार्रवाई को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

वर्तमान में, बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन की छुट्टी मिलती है, लेकिन हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। यदि यह प्रस्ताव स्वीकृत होता है

तो बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में केवल 5 दिन काम करना होगा और 2 दिन शनिवार रविवार को छुट्टी रहेगी। इस नीति का पालन विभागीय ग्रामीण बैंक कर्मचारियों पर भी किया जाएगा।

इसके अलावा, वेतन वृद्धि के लिए भी मांग की जा रही है और पिछले साल इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 15 से 20% तक वेतन वृद्धि का प्रस्ताव है।

Exit mobile version