CAA पर अमित शाह का बड़ा ऐलान! बोले- चुनावों से पहले पूरे देश में कर दिया जाएगा लागू

CAA
CAA

Amit Shah Big Announcement: अमित शाह ने कहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू हो जाएगा। एक बिजनेस समिट के दौरान शाह ने कहा ‘CAA किसी भी व्यक्ति की नागरिकता नहीं छीनेगा।

इसका उद्देश्य सिर्फ धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देना है। हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि CAA नागरिकता देने के लिए लाया गया है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं। अमित शाह ने कहा, ‘हमारे देश में अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से हमारे मुस्लिम समुदाय को भड़काया जा रहा है।

CAA किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता क्योंकि अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं है। CAA बांग्लादेश और पाकिस्तान में प्रताड़ित शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने का एक अधिनियम है।
नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए CAA का उद्देश्य हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है, जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से निकल गए थे और 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आ गए थे।

दिसंबर 2019 में संसद द्वारा CAA के पारित होने और उसके बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।