2023 विधानसभा चुनाव: भाजपा ने 3-1 की बढ़त हासिल की, कांग्रेस को तेलंगाना में मिली राहत

  • भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की।
  • भाजपा ने इन तीन राज्यों में पूर्ण बहुमत हासिल किया, जबकि कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।
  • भाजपा की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, महिला मतदाताओं के समर्थन और पार्टी की मजबूत संगठनात्मक क्षमता को दिया जा रहा है।
  • कांग्रेस की जीत का श्रेय तेलंगाना में स्थानीय चेहरे और चुनावी नैरेटिव को दिया जा रहा है।

भाजपा ने 2023 के विधानसभा चुनावों में 3-1 की बढ़त हासिल की है। भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की।

मध्य प्रदेश में भाजपा ने 230 सीटों में से 163 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई।

राजस्थान में भाजपा ने 199 सीटों में से 115 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई।

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 90 सीटों में से 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई।

तेलंगाना में कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। बीआरएस 33 सीटों पर सिमट गई।

भाजपा की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, महिला मतदाताओं के समर्थन और पार्टी की मजबूत संगठनात्मक क्षमता को दिया जा रहा है। मोदी की लोकप्रियता, महिला मतदाताओं के अधिक समर्थन और भाजपा की अंतिम समय तक हार नहीं मानने की रणनीति के दम पर भाजपा ने तीनों राज्यों में कांग्रेस के अति आत्मविश्वास को ध्वस्त कर दिया।

कांग्रेस की जीत का श्रेय तेलंगाना में स्थानीय चेहरे और चुनावी नैरेटिव को दिया जा रहा है। कांग्रेस ने अपने चुनावी नैरेटिव और स्थानीय चेहरे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी की लोकप्रियता के दम पर तेलंगाना में केसीआर की अगुआई वाले बीआरएस के लगातार तीसरी पारी के सपनों को चकनाचूर कर स्पष्ट बहुमत से सत्ता हासिल कर ली।

इन चुनावों के परिणामों का 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण संकेत हैं। भाजपा ने इन चुनावों में शानदार जीत हासिल की है, जिससे उसकी 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत की संभावना बढ़ गई है। हालांकि, कांग्रेस को तेलंगाना में मिली जीत से कुछ राहत मिली है।

2023 के विधानसभा चुनावों के परिणामों ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एक रोमांचक मुकाबला पेश कर दिया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत झोंक रही हैं।