10 Rupees Note Auction: नीलामी में लाखों में बिके 10 के दो नोट, एक नोट की कीमत जान उड़ जायेंगे आपके होश

10 Rupees Note Auction: नीलामी में लाखों में बिके 10 के दो नोट, एक नोट की कीमत जान उड़ जायेंगे आपके होश

10 Rupees Note Auction: लंदन में नूनंस मेफेयर संस्था द्वारा कराई गई नीलामी में भारत के 10-10 रुपए के 2 नोट लाखों में बिके। एक नोट ₹6.90 लाख और दूसरा ₹5.80 लाख में बिका। ये दोनों नोट ब्रिटिश जहाज एसएस शिराला के मलबे में मिले थे।

जिसे 2 जुलाई 1918 को मुंबई से लंदन जाते वक्त जर्मनी की पनडुब्बी ने टॉरपीडो लॉन्च कर आयरिश तट पर डुबो दिया था। ये दोनों नोट 25 मई 1918 को जारी हुए थे। इन नोटों पर गवर्नर के साइन भी नहीं हैं।

नूनन्स ऑक्शन से जुड़ीं थॉम्सिना स्मिथ ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्होंने ऐसे रेयर बैंक नोट कभी नहीं देखे. इन नोटों के बारे में तभी पता चला जब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने सोशल मीडिया पर 1918 में हुई इस दुर्घटना के बारे में बताया था।

उन्होंने बताया कि ये दोनों ही नोट अच्छी स्थिति में है, क्योंकि इन्हें अच्छी तरह से कसकर बंडल में रखा गया होगा, तभी ये समंदर के पानी में भी सही सलामत रहे। इसके अलावा इसका कागज भी बेहतरीन क्वालिटी का है।

स्मिथ ने बताया कि जहाज के डूबने के बाद 5, 10 और 1 रुपये के भी कई सारे नोट तैर रहे थे। ये वो नोट थे जिनपर किसी गवर्नर ने साइन तक नहीं किए थे। ज्यादातर नोटों को नष्ट कर दिया, लेकिन कुछ नोट बचे रहे. 10-10 रुपये के ये दो नोट भी उन्हीं में से एक हैं।