‘हम चर्चा करने के लिए तैयार’: किसानों के प्रदर्शन पर बोले मंत्री अर्जुन मुंडा

किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी जैसी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

स्थिति को बिगड़ते देख मंत्री, नेता और पुलिस प्रशासन समेत सभी सख्ते में आ गए हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “हम चर्चा करने के लिए तैयार हैं। हमें सभी पक्षों को ध्यान में रखना होगा और बातचीत करने की जरूरत है। मैं किसान संघ से अनुरोध करता हूं कि वे चर्चा के लिए माहौल बनाए रखें।”

सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी है। बॉर्डरों के अलावा नई दिल्ली जाने वाले मार्गों पर 24 घंटे चेकिंग की जा रही है। पुलिस को सख्त आदेश है कि नई दिल्ली जिले में किसी भी किसान को घुसने नहीं दिया जाए। जरूरत पड़ने पर लाठीचार्ज, हिरासत, आंसू गैस के गोले छोड़ने व रबड़ की गोलियां चलाने के आदेश दिए गए हैं। जंतर-मंतर के अलावा संसद भवन, गृहमंत्री अमित शाह व प्रधानमंत्री आवास की सुरक्षा को भी कड़ा कर दिया गया है।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “हम शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार हमारी मांगों को मान ले, नहीं तो हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे।”

यह देखना बाकी है कि सरकार और किसानों के बीच बातचीत कितनी सफल होती है।