विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में लगाए 50 शतक, तोड़े सचिन तेंदुलकर के दो रिकॉर्ड

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर का 50वां शतक लगा दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 49 शतक लगाए थे। कोहली ने इस शतक के साथ ही एक और रिकॉर्ड भी तोड़ा। वह वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 2003 में 673 रन बनाए थे।

कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 113 गेंदों पर 117 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 2 छक्के लगाए। कोहली की इस पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 284 रन बनाए।

कोहली के इस शतक के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। कई पूर्व क्रिकेटरों ने कोहली को बधाई दी। सचिन तेंदुलकर ने भी कोहली को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा, “विराट, 50 शतकों का जश्न मनाने के लिए बधाई। यह एक बड़ी उपलब्धि है। तुमने जो किया है, उस पर मैं बहुत गर्व महसूस करता हूं।”

कोहली ने इस शतक के बाद कहा, “मैं सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए खुश हूं। यह मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है। मैं सचिन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

कोहली ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 8 मैचों में 4 शतक लगाए हैं। वह टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।