Vijay Shekhar Resign: Paytm को लगा बड़ा झटका….पेमेंट्स बैंक के CEO पद से विजय शेखर का इस्तीफा

Vijay Shekhar Resign

Vijay Shekhar Resign : विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा उनके प्रमुखता और चुनौतीपूर्ण समयों के बीच आया है। आरबीआई के संदिग्ध लेन-देन कारणों से उनकी इस कदम की चर्चाएं हो रही हैं।

पहले तो आरबीआई ने 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट, और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का निर्देश दिया था, लेकिन बाद में इस समयसीमा को 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया था।

पेटीएम ब्रांड के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में क्लासीफाई करता है, न कि सब्सिडरी कंपनी के रूप में।

दरअसल पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास लाखों गैर-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) वाले अकाउंट थे और हजारों मामलों में कई खाते खोलने के लिए एक ही पैन का इस्तेमाल किया गया था।

कई ऐसे उदाहरण मिले थे, जहां लेनदेन की राशि करोड़ों में है, जिससे मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं।

एक विश्लेषक के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास करीब 35 करोड़ ई-वॉलेट हैं. इनमें से लगभग 31 करोड़ निष्क्रिय हैं, जबकि केवल लगभग चार करोड़ ही बिना किसी शेष राशि या बहुत कम शेष के साथ एक्टिव होंगे।