ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से देशभर में आपूर्ति व्यवस्था प्रभावित

हिट एंड रन कानून के विरोध में देशभर के ट्रक ड्राइवर सोमवार से हड़ताल पर हैं। इसकी वजह से देश के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल, सब्जी जैसी अति आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही पर असर दिख रहा है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पेट्रोल-डीजल पंप ड्राई होने की खबरें हैं। यहां लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। फल, सब्जी, दूध, कृषि के सामानों की सप्लाई प्रभावित हो रही है।

मध्य प्रदेश में स्थिति सबसे खराब है। यहां करीब छह लाख ट्रक हैं, जिनमें से डेढ़ लाख ट्रक दो दिन से खड़े हैं। औपचारिक ऐलान से स्थिति और बिगड़ सकती है।

ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा, ‘देश में 95 लाख ट्रक हैं। इनमें से 30 लाख से ज्यादा का परिचालन नहीं हो रहा है।’

हड़ताल का असर परिवहन व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों के बस स्टैंड से बसें नहीं चल रही हैं। अकेले इंदौर में करीब 900 बसें बंद हैं।

मध्य प्रदेश स्कूल बस सेवा संचालक समिति के अध्यक्ष शिवकुमार सोनी ने बताया कि मंगलवार को भी स्कूल बस और स्कूल वैन बंद रहेंगी। प्रदेश में कुल सवा लाख से अधिक स्कूल बसें और वैन चलती हैं।

हड़ताल के चलते भोपाल के 5 स्कूलों में 2 जनवरी की छुट्‌टी कर दी गई है।

ट्रक ड्राइवर हिट एंड रन कानून में सजा और जुर्माने की बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि नए कानून के प्रावधान बहुत कठोर हैं और इससे उनकी आजीविका प्रभावित हो सकती है।