Election Commissioner: PM मोदी ने 15 मार्च को बुलाई मीटिंग, नए चुनाव आयुक्त के नाम पर होगी चर्चा

Election Commissioner:

Election Commissioner:  भारतीय चुनाव आयोग में वर्तमान में दो चुनाव आयुक्तों के पद खाली हैं और इन पदों को भरने के लिए प्रधानमंत्री के अध्यक्षता वाले पैनल की बैठक 15 मार्च को होगी।

नियम के अनुसार, चुनाव आयोग में एक मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) के अलावा दो चुनाव आयुक्त होते हैं। (Election Commissioner) एक चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे का पद फरवरी में रिटायर हो गया था, जबकि दूसरे अरुण गोयल ने 9 मार्च को अचानक इस्तीफा दे दिया है।

इस वक्त, चुनाव आयोग में सिर्फ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही हैं, जो अब एकल आयुक्त के रूप में कार्य कर रहे हैं। अरुण गोयल ने मुख्य चुनाव आयुक्त बनने की कोशिश की थी, क्योंकि मौजूदा CEC राजीव कुमार का कार्यकाल फरवरी 2025 में समाप्त होने वाला है।

इसमें दोनों के बीच मतभेद की खबरें हैं, और गोयल ने इस्तीफे के लिए निजी कारणों का हवाला दिया है, जबकि सूत्रों के अनुसार इसमें मतभेद है। गोयल की सेहत ठीक है और इस इस्तीफे के पीछे कोई आपत्ति नहीं है।

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने 2024 के लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कुछ दिन पहले शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। गोयल का कार्यकाल पांच दिसंबर 2027 तक था और मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद वह

अगले साल फरवरी में संभवत: सीईसी का पदभार संभालते। कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, गोयल का इस्तीफा शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया।