Paytm News: पेटीएम पर RBI का एक्शन! नए ग्राहक बनाने पर लगी रोक, जानें क्या है वजह ?

Paytm News
Paytm News

Paytm News : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के खिलाफ एक सख्त कदम उठाया है। इसका पहला प्रमुख पहलू यह है कि बैंक अब नए ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसके अलावा, बैंक को आरबीआई के आदेश के बाद 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक के खाते, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट और टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

आरबीआई ने इस एक्शन को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 35A के तहत लिया है। इसके तहत, आरबीआई को अधिकार है बैंकों की क्रियाओं को निगरानी में रखने और उन्हें संशोधित करने का।

रिजर्व बैंक की ओर से Paytm Payment Bank पर लिए गए इस एक्शन के संबंध में कहा गया है कि एक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स के द्वारा सत्पापित रिपोर्ट के बाद पेटीएम की बैंकिंग सर्विस में गैर अनुपालन और मैटेरियल सुपरवाइजरी चिंताएं उजागर हुई हैं।

रिजर्व बैंक के इस फैसले का असर गुरुवार को पेटीएम के शेयरों पर दिखाई दे सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले भी बीते दिनों कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी।

इसके पीछे की वजह Paytm Payment Bank द्वारा छोटे पोस्टपेड लोन (Paytm Postpaid Loan) कम करने के प्लान को बताया जा रहा है।

इससे पहले तकनीक से जुड़ी समस्याओं के चलते रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक पर भी नये क्रेडिट कार्ड जारी करने और नये डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर रोक लगा दी थी।