केटी मून ने नीरज चोपड़ा की प्रशंसा की, कहा- भारत का गौरव

भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की प्रशंसा में अमेरिकी महिला एथलीट केटी मून ने कहा कि उन्होंने क्रिकेट के वर्चस्व वाले देश में एथलेटिक्स को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

केटी मून, जो दो बार की विश्व चैंपियन और डायमंड लीग में महिलाओं की पोल वॉल्ट में नंबर एक खिलाड़ी हैं, भारत के मुंबई में हैं। वह रविवार को प्रस्तावित मुंबई मैराथन 2024 के 19वें संस्करण के लिए शहर में हैं।

एक साक्षात्कार में, मून ने कहा कि उन्हें नीरज चोपड़ा की उपलब्धियों से बहुत प्रभावित किया गया है। उन्होंने कहा, “मुझे बताया गया है कि क्रिकेट यहां बड़ा खेल है। ऐसे में, नीरज चोपड़ा ने लोगों को ट्रैक और फील्ड में अपना कार्यक्रम देखने को मजबूर किया, जो मुझे लगता है कि एक उपलब्धि है। वह भारत का गौरव हैं।”

नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत के लिए पहला व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2023 में एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता।

मून ने कहा कि नीरज चोपड़ा की सफलता से भारत में एथलेटिक्स को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही सकारात्मक बात है कि नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में रुचि बढ़ाने में मदद की है।”

मून ने कहा कि वह नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में भी सफलता की कामना करती हैं। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि वह पेरिस ओलंपिक में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और पदक जीतेंगे।”