India GDP Growth: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर देश के लिए अच्छी खबर! चौथी तिमाही में इतनी रही GDP ग्रोथ रेट

Before election results","fourth quarter","Good news","related economy","this GDP growth rate

India GDP Growth:  अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर देश के लिए अच्छी खबर आई है। लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले GDP के आंकड़े जारी हुए हैं। इसके अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रही है। पिछले साल समान तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 6.2 फीसदी दर्ज की गई थी। केंद्र ने अब वित्त वर्ष 24 की ओवर ऑल ग्रोथ रेट 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

जीडीपी ग्रोथ दर सभी अनुमान से बेहतर

वहीं 24 मई को खत्म हुए हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 648 बिलियन डॉलर रहा। इसमें बीते हफ्ते के मुकाबले मामूली 2 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई. बता दें, चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहने के साथ ही FY24 में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.2 फीसदी रह सकती है, जो कि भारतीय इकोनॉमी की मजबूती को दर्शाता है।

चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ दर सभी अनुमान से बेहतर रहे हैं।सरकार के सांख्यिकी कार्यालय ने यह भी बताया कि इनडायरेक्‍ट टैक्‍स और सब्सिडी को छोड़कर ग्रॉस वैल्‍यू एडेड (GVA) में इसी अवधि के दौरान 6.3% की बढ़ोतरी हुई। ये आंकड़े चुनावों से पहले मजबूत आर्थिक प्रदर्शन को रेखांकित करते हैं।

4 जून को आएंगे चुनाव रिजल्ट

भारत में छह सप्ताह तक चलने वाले चुनाव 1 जून को समाप्त हो रहे हैं, जिसके परिणाम 4 जून को आएंगे। निर्मल बंग इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की इकोनॉमिस्‍ट टेरेसा जॉन ने कहा कि जून में चाहे कोई भी पार्टी सरकार बनाए, भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट मजबूत बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल से इतर नीति की व्यापक दिशा में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हो सकता है।