‘Good News’ on Sugarcane Prices Soon: गन्ने की कीमतों पर जल्द ही ‘अच्छी खबर’ बोले सीएम भगवंत मान

PSMSU Strike; CM Mann to Meet Union Leaders
PSMSU Strike; CM Mann to Meet Union Leaders

‘Good News’ on Sugarcane Prices Soon: गन्ने की कीमतों में 70 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की मांग को लेकर चार दिनों से जालंधर में राष्ट्रीय राजमार्ग और रेल ट्रैक को अवरुद्ध कर रहे किसानों ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा आने वाले दिनों में “अच्छी खबर” का आश्वासन देने के बाद अपना धरना समाप्त कर दिया। यह घोषणा मान और फार्म यूनियन नेताओं के बीच 90 मिनट से अधिक समय तक चली बैठक के बाद हुई।

मुआवजे के बारे में अच्छी खबर

“आने वाले दिनों में, गन्ना किसानों को इस साल की शुरुआत में बाढ़ के कारण हुए नुकसान के लिए दर और मुआवजे के बारे में अच्छी खबर मिलेगी। मैं आज इसकी घोषणा नहीं कर रहा हूं। सरकार जल्द ही इसकी घोषणा करेगी, ”मान ने बैठक के बाद कहा।

किसान ‘धरना’ दे रहे थे

गन्ने के लिए राज्य सुनिश्चित मूल्य को 380 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग करते हुए, भारती किसान यूनियन (दोआबा) के नेतृत्व में किसान जालंधर-फगवाड़ा खंड के मध्य में ‘धरना’ दे रहे थे। जालंधर-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग और गुरुवार को जिले में रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध करके अपना विरोध तेज कर दिया था। वे गन्ने की पेराई के लिए चीनी मिलों का संचालन फिर से शुरू करने की भी मांग कर रहे थे। जैसे ही पंजाब सरकार ने बैठक की घोषणा की, नाकाबंदी हटा ली गई।

विरोध प्रदर्शन के कारण लोगों को परेशानी नहीं

“एम्बुलेंस ट्रैफ़िक में फंसी हुई थीं। लोग घंटों तक सड़कों पर फंसे रहे। उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए गांवों का चक्कर लगाना पड़ा। हमने विशेष रूप से रेल और सड़क यातायात बाधित करने के बारे में बात की। सभी यूनियनें इस बात पर सहमत हुईं कि विरोध प्रदर्शन के कारण लोगों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। एक समाधान पर पहुंच गया है, ”मान ने कहा

पंजाब में 16 चीनी मिलें ‘Good News’ on Sugarcane Prices Soon

हालांकि सीएम ने यह नहीं बताया कि नया एसएपी क्या होगा, लेकिन उन्होंने कहा कि ‘जहां तक गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी की बात है तो पंजाब हमेशा आगे रहा है।’
उन्होंने कहा, ”सौहार्दपूर्ण माहौल के बीच हमारी विस्तृत चर्चा हुई। पंजाब में सबसे अच्छा एसएपी 380 रुपये प्रति क्विंटल था। कुछ दिन पहले ही हरियाणा ने इसे बढ़ाकर (386 रुपये प्रति क्विंटल) कर दिया था। हम मिलर्स से भी बात करेंगे। इससे पहले कि हम कुछ भी घोषणा करें, हमें उनसे भी परामर्श करने की जरूरत है, ”सीएम ने कहा।
मान ने कहा, पंजाब में 16 चीनी मिलें हैं, जिनमें से नौ सरकारी हैं और सात निजी हैं। “हमने पहले ही सरकारी स्वामित्व वाली मिलों का 709 करोड़ रुपये का बकाया चुका दिया है। पंजाब सरकार पर अब चीनी मिलों का कोई बकाया नहीं है। केवल दो निजी चीनी मिलों पर पैसा बकाया है, जिसमें धूरी की एक मिल पर 46 लाख रुपये और फगवाड़ा की एक मिल पर 14.86 करोड़ रुपये का बकाया है।’

30 नवंबर तक सभी मिलें चालू

बीकेयू (दोआबा) नेता मंजीत राय ने संवाददाताओं से कहा कि “मुख्यमंत्री ने देश में गन्ने की सर्वोत्तम दर का आश्वासन दिया है”। मान ने यह भी कहा कि 30 नवंबर तक सभी मिलें चालू हो जाएंगी, राय ने कहा कि दरों की घोषणा आगामी विधानसभा सत्र के दौरान की जाएगी।
एक सवाल के जवाब में राय ने कहा कि मान ने संकेत दिया है कि गन्ने की बढ़ी हुई दर 400 रुपये प्रति क्विंटल के करीब होगी. हमने कहा है कि यह 400 रुपये से अधिक होनी चाहिए। सीएम ने हमें आश्वासन दिया है कि बढ़ी हुई दर हरियाणा से अधिक होगी। हमने बताया कि सीएम ने कहा है कि मुद्रास्फीति 7 प्रतिशत पर है, ”राय ने कहा। “वह पंजाब के मुख्यमंत्री हैं, हमें उन पर भरोसा करना होगा। एक सीएम के शब्द की गरिमा होती है, ”राय ने कहा।

इस बीच, पराली जलाने के मुद्दे और इसके लिए पंजाब को दोषी ठहराए जाने के बारे में पूछे जाने पर सीएम मान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तर और मध्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलानी चाहिए और समाधान पेश करना चाहिए।

समाधान पेश करना चाहिए

“क्या हम पाइपों में धुआं दिल्ली भेजते हैं? हरियाणा से भी धुआं आ रहा है। वे कहते हैं कि पंजाब प्रदूषण करता है और हरियाणा नहीं। हरियाणा स्विट्ज़रलैंड बन गया। (उन्हें लगता है कि हरियाणा स्विट्जरलैंड है)। यह समस्या किसी एक राज्य तक सीमित नहीं है। हम मध्य प्रदेश गए थे, वहां भी हमें पराली जलते हुए देखने को मिली। यह समस्या उत्तर और मध्य भारत में भी है। इसलिए, मोदी साहब को इसके लिए आगे आना चाहिए और इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलानी चाहिए और समाधान पेश करना चाहिए।” उन्होंने कहा कि केंद्र को अन्य फसलों के लिए भी न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा करनी चाहिए।

आम लोगों को असुविधा अच्छी नहीं

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर, मान ने बैठक के दौरान दोहराया कि कृषि संघों को लोगों को अपने खिलाफ नहीं करना चाहिए। “सड़कें अवरुद्ध करना या रेल पटरियों पर बैठना, यह प्रवृत्ति अच्छी नहीं है। बैठक में हमने कहा कि भविष्य में ऐसी चीजों से बचना चाहिए. बातचीत के कई माध्यम और स्थान हैं। आम लोगों को असुविधा में डालने की प्रवृत्ति अच्छी नहीं है, ”मान ने कहा।

विपक्ष द्वारा विपक्ष में रहते हुए धरने का उपहास उड़ाने के लिए विपक्ष द्वारा उन पर हमला करने पर, मान ने स्पष्ट किया कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि किसानों को विरोध करने का अधिकार नहीं है, लेकिन लोगों को असुविधा पहुंचाकर ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “कोई भी संगठन लोगों को परेशान करके काम नहीं कर सकता।”

प्रणाली स्थापित करने की जरूरत ‘Good News’ on Sugarcane Prices Soon

किसान नेता राय ने कहा, ”सीएम ने बैठक में (सड़क अवरोध का) मुद्दा उठाया। हमने उनसे कहा कि हम इस मामले को दो महीने से उठा रहे हैं। हम डीसी (उपायुक्तों) को ज्ञापन दे रहे थे। हमने उनसे कहा कि अगर उन्हें ज्ञापनों के बारे में जानकारी नहीं मिली है, तो उन्हें एक प्रणाली स्थापित करने की जरूरत है।