Ex-IAS Abhishek Singh: पूजा खेडकर के बाद क्यों चर्चा में आए अभिषेक सिंह? फिल्मों में भी कर चुके हैं काम

Ex-IAS Abhishek Singh

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के बाद अब Ex-IAS Abhishek Singh चर्चा का विषय बने हुए हैं। 2023 बैच की IAS अधिकारी पूजा उस वक्त चर्चा में आईं थीं जब उन्होंने अपनी निजी ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती लगाई। पूजा पर शक्तियों के दुरुपयोग का आरोप भी लगा है। साथ ही, उनकी दिव्यांगता कोटे से नियुक्ति को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं, जिसकी जांच के लिए केंद्र ने एक समिति गठित की है।

पूर्व IAS अभिषेक सिंह के विवाद

पूर्व IAS अभिषेक सिंह पर भी विकलांगता कोटे के तहत IAS बनने का आरोप है। हालांकि, अभिषेक सिंह ने इन आरोपों को फर्जी करार दिया है और सोशल मीडिया पर इसका जवाब भी दिया है।

अभिषेक सिंह का सोशल मीडिया पर वीडियो

अभिषेक सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें जिम में डांस और कसरत करते हुए दिखाया गया है। इसके बाद, सोशल मीडिया यूजर्स उनकी लोकोमोटर विकलांगता (LD) श्रेणी के तहत उनकी पात्रता पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

आरोपों पर अभिषेक सिंह का जवाब

अभिषेक सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देते हुए कहा, “मैं अपने पुरुषार्थ, कर्मठता और साहस के लिए जाना जाता हूं। किसी की कृपा के लिए नहीं। मैंने अपने जीवन में जो कुछ हासिल किया है, अपने दम पर हासिल किया है, किसी आरक्षण के दम पर नहीं।”

पारिवारिक पृष्ठभूमि

अभिषेक सिंह ने बताया कि उनके पिताजी आईपीएस अधिकारी थे, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत से सब कुछ हासिल किया। उनके पिताजी गरीब परिवेश से निकलकर पीपीएस अधिकारी बने और फिर आईपीएस में प्रमोट हुए थे। अभिषेक की एक छोटी बहन और एक छोटा भाई भी हैं जिन्होंने यूपीएससी की तैयारी की, लेकिन चयन नहीं हो सका।

कौन हैं अभिषेक सिंह?

अभिषेक सिंह 2011 बैच के IAS अधिकारी रहे हैं। उन्होंने 12 साल की सेवा के बाद अक्तूबर 2023 में इस्तीफा दिया था। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद मार्च 2023 में उनका इस्तीफा स्वीकार किया गया था।

फिल्मी दुनिया में सक्रिय

अभिषेक सिंह को एक्टिंग का शौक था। 2020 में उन्होंने मशहूर सिंगर बी प्राक के गाने से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने जुबिन नौटियाल के एलबम, वेब सीरीज “दिल्ली क्राइम सीजन-2,” शॉर्ट मूवी “चार पंद्रह,” सिंगर हार्डी संधू के गाने और सनी लियोनी के साथ भी गाने में अभिनय किया है।