हरियाणा में जहरीली शराब से हुई मौतों का खुलासा

नवंबर 2023 में यमुनानगर जिले में जहरीली शराब पीने से 18 लोगों की मौत हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मौत का कारण शराब में मिलाया गया मिथाइल एल्कोहल था।

 

मिथाइल एल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। फिर भी, कुछ लोग अधिक पैसा कमाने के चक्कर में मिथाइल एल्कोहल मिलाकर शराब बनाकर बेचते हैं। इस केमिकल से बनी शराब से यमुनानगर में 18 और अंबाला में दो लोगों की मौत हुई थी।

 

जांच के बाद पुलिस ने 23 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने अंबाला के धनौरा में नकली शराब बनाने की फैक्टरी लगाई हुई थी। वहीं से शराब ठेके पर लाई जाती थी।

 

फूंसगढ़ ठेके का लाइसेंस महेंद्र सिंह कांबाेज के नाम पर था। इस ठेके में प्रमुख हिस्सेदार कांग्रेस प्रदेश कमेटी सदस्य मांगे राम मारूपुर, एक प्रमुख सत्ता दल के नेता का बेटा गौरव बुबका, अमरनाथ, सुशील व टिंकू थे। वहीं गैंगस्टर मोनू राणा ने भी मोगली के साथ मिलकर ठेके में पैसा लगाया हुआ था।

 

मिथाइल एल्कोहल नकली शराब में मिलाया जाता है। असली शराब में इथेनॉल मिलाया जाता है। मिथाइल की अधिक मात्रा शराब के जहर बनने का कारण बनती है। जिससे मौत हो सकती है। इसके अलावा अंधापन, उल्टी होना, कोमा में जाना व सांस लेने संबंधी रोग भी हो सकते हैं।

 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण मिथाइल एल्कोहल बताया गया है। यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। रिपोर्ट के बारे में पुलिस विभाग को अवगत करवा दिया गया है।