Arvind Kejriwal Bail: आया दिल्ली HC का फैसला, जेल में ही रहेंगे केजरीवाल

Arvind Kejriwal Bail: आया दिल्ली HC का फैसला, जेल में ही रहेंगे केजरीवाल

Arvind Kejriwal Bail: दिल्ली HC ने केजरीवाल की जमानत के आदेश पर रोक लगा दी है। सुनवाई के दौरान HC ने कहा कि हमने दोनों पक्षों को सुना है। निचली अदालत ने ED के दस्तावेजों पर गौर नहीं किया। ट्रायल कोर्ट ने रिकॉर्ड पर ध्यान नहीं दिया।

ऐसे में केजरीवाल की जमानत पर रोक जारी रहेगी। अब उनके पास HC के आदेश के खिलाफ SC जाने का विकल्प है। राऊज एवेन्यू कोर्ट द्वारा केजरीवाल को मिली जमानत को ED ने HC में चुनौती दी थी।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को एक्साइज पॉलिसी 2021-22 को लागू किया था। नई पॉलिसी के तहत शराब कारोबार से सरकार बाहर आ गई और पूरी दुकानें निजी हाथों में चली गई थीं। दिल्ली सरकार का दावा था कि नई शराब नीति से माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी।

हालांकि, ये नीति शुरू से ही विवादों में रही और जब बवाल ज्यादा बढ़ गया तो 28 जुलाई 2022 को सरकार ने इसे रद्द कर दिया. कथित शराब घोटाले का खुलासा 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट से हुआ था।इस रिपोर्ट में उन्होंने मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

इसके बाद सीबीआई ने 17 अगस्त 2022 को केस दर्ज किया. इसमें पैसों की हेराफेरी का आरोप भी लगा इसलिए मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया। मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट में मनीष सिसोदिया पर गलत तरीके से शराब नीति तैयार करने का आरोप लगाया था।मनीष सिसोदिया के पास आबकारी विभाग भी था। आरोप लगाया गया कि नई नीति के जरिए लाइसेंसधारी शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।