Artificial Intelligence: दुनिया का पहला AI बच्चा, इंसानों की तरह हरकतें

Artificial Intelligence
Artificial Intelligence

Artificial Intelligence: बीजिंग इंस्टीट्यूट फॉर जनरल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (BIGAI) ने दुनिया का पहला AI बच्चा बनाया है। यह इंसानों की तरह हरकतें करता है और हर सवाल का जवाब देता है।

3 साल के इस बच्चे में इंसानों के बच्चों की तरह भावनात्मक व्यवहार करने की क्षमता है। इसका नाम टोंग टोंग रखा गया है।

इस AI बच्चे को ‘छोटी लड़की’ के अर्थ में नामकरण किया गया है और इसे मासूमियत भरी हरकतों और सीखने की क्षमताओं के साथ प्रमुखता दी गई है। BIGAI ने इस AI को विकसित किया है और दावा किया है कि टोंग टोंग आम बच्चों की तरह व्यवहार कर सकती है।

और बड़ों को देखकर सीखने की क्षमता है। इस AI बच्चे की विशेषताएं में शामिल हैं इसकी आत्मनिर्भरता और वातावरण का पता लगाने की क्षमता, जिससे यह 3-4 साल के बच्चों की तरह व्यवहार कर सकती है।

इसको लेकर आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के एक्सपर्ट BIGAI के डायरेक्टर झू सोंगचुन ने कहा, ‘सामान्य AI की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, हमें ऐसी संस्थाएं बनानी होंगी जो वास्तविक दुनिया को समझ सकें और उनके पास काफी तरह की स्किल्स हों।

उन्होंने आगे कहा,’ हमारी रिसर्च सामान्य AI को सीखने और इसकी क्षमताओं को ज्यादा प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से सुधारने में मार्गदर्शन करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि यह मानव समाज की बेहतर सेवा करेगा। ‘