Who is IPS Renuka Mishra? जिस पर UP पेपर लीक केस में हुआ बड़ा एक्शन, मिल चुके हैं कई अवार्ड

Who is IPS Renuka Mishra
Who is IPS Renuka Mishra

Who is IPS Renuka Mishra : रेणुका मिश्रा, उत्तर प्रदेश पुलिस की आईपीएस अफसर, हाल ही में चर्चा में बनी हुई हैं। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में उन्हें भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया है। उन्हें 14 जून 2023 को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के महानिदेशक और अध्यक्ष के पदों पर नियुक्त किया गया था।

रेणुका मिश्रा ने बचपन से ही पुलिस की नौकरी का सपना देखा था और 1990 बैच की आईपीएस अफसर बन गईं थीं। 20 अगस्त 1990 को उनकी पुलिस विभाग में ज्वाइनिंग का पहला दिन था।

2021 में उन्हें प्रमोशन मिला और डीजी के पद पर नियुक्ति हुई। इस दौरान उन्हें स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (SIT) की जिम्मेदारी भी सौंपी गई। इसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

रेणुका मिश्रा ने अपनी शिक्षा में बीकॉम कॉमर्स और इकोनॉमिक्स के साथ मास्टर्स में पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की है। उन्हें पुलिस प्रशासन में कई पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है, जैसे कि राष्ट्रपति पुलिस पदक और भारतीय पुलिस पदक।

हाल ही में हुई पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में रेणुका मिश्रा को पद से हटा दिया गया है। इस मामले में चूक समय पर नहीं देखी गई और इंटर्नल असेसमेंट कमेटी की रिपोर्ट भी नहीं आई थी। इससे रेणुका मिश्रा को पद से हटाने का निर्णय लिया गया है। यह देखा जाएगा कि इस घटना से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड कैसे संभालता है और इससे उनकी भविष्य में कैसा प्रभाव होता है।