Weather Update: आज इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट, इस दिन मिलेगी राहत, देखें Weather Report

Weather Update: आज इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट, इस दिन मिलेगी राहत, देखें Weather Report

Weather Update:  देश के कई राज्यों में अब भी भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। गुरुवार को बिहार का बक्सर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 17 जून से इन राज्यों में कुछ राहत मिलने की संभावना है। (Weather Report ) 17 जून से पहले राहत की कोई उम्मीद नहीं है। इसके बाद तापमान में गिरावट और मॉनसून की सक्रियता देखी जा सकेगी।

पिछले 24 घंटों में मौसम की गतिविधि:

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वोत्तर भारत, गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, तटीय ओडिशा और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई। गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, दक्षिण बिहार और उत्तरी ओडिशा में लू की स्थिति रही।

अगले 24 घंटों में मौसम की गतिविधि:

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दक्षिण मध्य प्रदेश, आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों पंजाब और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।