Union Budget: निर्मला सीतारमण बनाएंगी रिकॉर्ड, लगातार सातवीं बार पेश करेंगी बजट

Union Budget

Union Budget: निर्मला सीतारमण का ऐतिहासिक सातवां बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी 23 जुलाई को लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश करेंगी, जिससे वह एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी। इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने वित्त मंत्री रहते हुए लगातार छह बार बजट पेश किया था।

बजट सत्र की तारीखों का एलान

बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान वित्त मंत्री सीतारमण 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने इस संबंध में एक्स (पूर्व ट्विटर) पर जानकारी साझा की।

सीतारमण की प्रमुख उपलब्धियाँ

निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। इससे पहले इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए थोड़े समय के लिए वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाला था। सीतारमण ने 2019 में अरुण जेटली के बीमार होने पर वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। इसके अलावा, उन्होंने मोदी सरकार में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री बनने वाली पहली महिला का रिकॉर्ड भी बनाया।

वित्त मंत्री के रूप में सीतारमण की यात्रा

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में हुआ था। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और एमफिल की डिग्री हासिल की। राजनीति में आने से पहले वह ब्रिटेन में कॉरपोरेट जगत का हिस्सा थीं, जहां वह अपने पति परकला प्रभाकर के साथ रह रही थीं। दोनों की मुलाकात जेएनयू में पढ़ाई के दौरान हुई और 1986 में दोनों ने शादी कर ली। उनकी एक बेटी परकला वांगमयी है।

सीतारमण की पूर्व उपलब्धियाँ

सीतारमण ने 2017 में पहली महिला रक्षा मंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया। इसके पहले, वह उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री थीं। उन्होंने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी स्टडीज की उप निदेशक के रूप में भी कार्य किया और शहर में एक स्कूल भी शुरू किया। वह 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं।

Exit mobile version