दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर दो दिन के लिए स्कूल बंद, हरियाणा में धारा 144 लागू

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूल दो दिनों के लिए बंद रहेंगे। यह घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को की। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के स्तर में सुधार होने तक स्कूल बंद रहेंगे।

हरियाणा में भी प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है। इस धारा के तहत चार या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा, खुले में कचरा जलाने और वाहनों को प्रदूषित करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिल्ली और हरियाणा में प्रदूषण का स्तर इस समय ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। इस श्रेणी के प्रदूषण के स्तर से सभी लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। विशेष रूप से, बुजुर्गों, बच्चों और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस प्रदूषण से अधिक खतरा है।

प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए दोनों राज्यों की सरकारें कई कदम उठा रही हैं। दिल्ली सरकार ने ग्रैप-3 को लागू कर दिया है, जिसके तहत कई निर्माण गतिविधियों और वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने भी प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे कि खुले में कचरा जलाने पर प्रतिबंध और प्रदूषणकारी वाहनों का चालान।

हालांकि, यह अभी देखना बाकी है कि ये कदम प्रदूषण के स्तर को कम करने में कितने सफल होंगे। लोगों को भी प्रदूषण को कम करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास करने चाहिए, जैसे कि सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, निजी वाहनों का कम उपयोग करना और पेड़ लगाना।

 

Exit mobile version