क्या आप जानते हैं- देश का सबसे अमीर सीएम कौन है?

हम सब सोचते हैं कि नेता है या किसी राज्य का मुख्यमंत्री है तो अमीर तो होगा ही, लेकिन सवाल यह कि कोई नेता कितना अमीर होना चाहिए. हमारे देश के जो सीएम हैं उनका एक -दो करोड़ से कुछ नहीं होता. अरबों के मालिक हैं लेकिन जनता फिर भी कंगाल और परेशान है. चलिए आज आपको अपनी स्पेशल रिपोर्ट में बताते हैं कि कौन कितना आमिर है…

30 राज्यों के मुख्यमंत्रियों में से 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. यह खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने किया है. एडीआर में मुख्यमंत्रियों की नेटवर्थ का विश्लेषण चुनावी हलफनामों के आधार पर किया है. सबसे ज्यादा अमीर मुख्यमंत्री आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी हैं और सबसे कम पैसा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सिर्फ 10वीं पास हैं, वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के पास PhD की डिग्री है। देश में 43% मुख्यमंत्रियों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। 12 अप्रैल को जारी ADR की रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं। 28 राज्यों के मुख्यमंत्री हैं और दो केंद्र शासित प्रदेशों – दिल्ली और पुडुचेरी में भी मुख्यमंत्री हैं. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में वर्तमान में मुख्यमंत्री नहीं हैं. एडीआर ने कहा कि विश्लेषण किए गए 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 करोड़पति हैं, जिनकी औसत संपत्ति 33.96 करोड़ रुपये प्रति मुख्यमंत्री है.

एडीआर और इलेक्शन वॉच (न्यू) ने कहा कि वे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी 30 मौजूदा मुख्यमंत्रियों के शपथ पत्र का विश्लेषण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं-

अलग-अलग राज्यों के सीएम की रिपोर्ट

 

सीएम जगन मोहन रेड्डी सबसे अमीर:

एडीआर के अनुसार आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी के पास सबसे ज्यादा कुल संपत्ति 510 करोड़ रुपये है. इसके बाद अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू की संपत्ति 163 करोड़ रुपये से अधिक है. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के पास 63 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

 
 

ममता के पास सबसे कम:

एडीआर ने कहा कि सबसे कम घोषित संपत्ति वाले तीन सीएम हैं. इनमें पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के पास सबसे कम केवल 15 लाख रुपये की संपत्ति है. केरल के सीएम पिनाराई विजयन के पास 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के अरविंद केजरीवाल दोनों के पास 3 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

 
 

13 ने गंभीर आपराधिक केस का खुलासा किया:

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार 30 मुख्यमंत्रियों में से 13 ने अपने हलफनामों में हत्या के केस, हत्या के प्रयास, अपहरण और आपराधिक धमकी से संबंधित गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि गंभीर आपराधिक मामले पांच साल से अधिक कारावास के साथ गैर-जमानती अपराध हैं.