PM Awas Yojana: खुशखबरी! इन लोगों की हुई बल्ले बल्ले, सरकार फ्री में दे रही नया घर

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana : सरकार गरीबों के लिए नियमित अंतराल पर कई योजनाएं आयोजित करती है। इसी सिलसिले में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किराए पर रहने वाले लोगों के लिए नए आवास का ऐलान किया है, जो कि झुग्गी-झोपड़ियों में निवास करते हैं।

जिससे जरूरतमंद लोगों को अपना घर बनाने में मदद मिलेगी। अब इस मामले को सिग्नेटर ग्लोबल लिमिटेड के संस्थापक और चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने भी उजागर किया है।

पीएम आवास योजना के तहत सरकार ने 2024-2025 का लक्ष्य रखा है कि जरूरतमंद लोगों के लिए 1 करोड़ घर बनाए जाएंगे. इस योजना के तहत सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को घर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है।

वहीं प्रदीप अग्रवाल का कहना है कि वित्त मंत्री ने घर के स्वामित्व के महत्व पर प्रकाश डाला है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए हाउसिंग स्कीम लाने जा रही है.

जो लोग अपना घर बनाना या खरीदना चाहते हैं। इससे उन्हें लाभ मिलेगा. जिसका उद्देश्य किराए के मकान में रहने वाले लोगों को अपना घर पाने में मदद करना है।

सरकार की इस घोषणा से मिड हाउसिंग और अफोर्डेबल सेक्टर को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इससे पहले भी सरकार किफायती आवास पर जोर देती रही है. आयकर नियम 1961 के तहत किफायती आवास खरीदने वालों को कुछ योजनाएं और छूट भी दी जाती हैं।

इनकम टैक्स की धारा 80EE के तहत होम लोन के ब्याज पर छूट मिलती है. जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं. इस धारा के तहत उन्हें प्रोत्साहन मिलता है। इसके तहत होम लोन लेने वाले 50 हजार रुपये तक की टैक्स कटौती का दावा कर सकते हैं.